Begin typing your search above and press return to search.

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश!.. मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों में होगी 27 अप्रैल तक झमाझम बारिश...

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश!.. मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों में होगी 27 अप्रैल तक झमाझम बारिश...
X
By NPG News

CG Weather News रायपुर। प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। तेज धूप के बाद शनिवार को छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में गरज चमक के साथ बारिश देखने को मिली। शाम से देर रात तक रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में आज भी तेज हवाओं के साथ वज्रपात व भारी बारिश हो सकती है। 23 अप्रैल से 27 अप्रैल तक कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो और आरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है। कम दबाव की इस पट्‌टी के कारण समुद्र की तरफ से लगातार नमीयुक्त हवा आ रही है। शनिवार को हवा की गति बढ़ गई। शाम को तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। उत्तरी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में तेज अंधड़ के साथ जमकर ओले गिरे।

मौसम विभाग की माने तो आने वाले पांच दिनों के दौरान बस्तर संभाग में तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा, जशपुर, मुंगेली, रायगढ, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद और रायपुर में बारिश हो सकती है।

शनिवार को अधिकतम तापमानों में प्रदेश के बिलासपुर संभाग में गिरावट बस्तर संभाग में वृद्धि तथा शेष सभी संभागों मे विशेष परिवर्तन नहीं हुए।प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40 1°C ARG सारंगढ़ में तथा न्यूनतम तापमान 18.9 °C KVK नारायणपुर में दर्ज किया गया। शाम के बाद प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

सरगुजा संभाग के अंतर्गत 27 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसी तरह जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। सूरजपुर में 26 अप्रैल को भी हल्की बारिश का अनुमान है।

रायपुर संभाग में 23, 24 और 25 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इसी तरह गरियाबंद और धमतरी में भी 23 से 25 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बलौदाबाजार में और महासमुंद में 24 अप्रैल तक बारिश का अनुमान है।

दुर्ग संभाग में 25 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान। बेमेतरा और कवर्धा में 24 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। बस्तर संभाग के कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिले में 27 अप्रैल तक कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर में 25 अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जाने मौसम अलर्ट

यलो अलर्ट - ये एक तरह से खतरे की घंटी होती है। ये जस्‍ट वॉच का सिग्‍नल है यानी मौजूदा स्थिति में बेशक खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है, इसके लिए तैयार रहें।

ऑरेंज अलर्ट-तैयार रहेंमौसम विभाग जब ऑरेंज अलर्ट जारी करता है, तो इसका मतलब होता है कि मौसम की मांग है कि अब आप और खराब मौसम के लिए तैयार हो जाएं। जब मौसम इस तरह की करवट लेता है, जिसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है, तब ये अलर्ट जारी किया जाता है। खराब मौसम के लिए आपको अपनी यात्राओं, कामकाज या स्कूली बच्चों के लिए आवागमन के बारे में तैयारी रखने की ज़रूरत होती है।

रेड अलर्ट-एक्शन का वक्तहालांकि बेहद गंभीर स्थितियों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है। इसलिए यह कम ही होता है। फिर भी, रेड अलर्ट का मतलब होता है कि जान माल की सुरक्षा का समय आ चुका है। अक्सर इस अलर्ट के बाद खतरे के ज़ोन में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाता है। मौसम के मुताबिक सुरक्षा के इंतज़ाम किए जाते हैं, जैसे गर्मी के मौसम में अगर रेड अलर्ट जारी हो तो आपको घर से बाहर नहीं निकलने और ज़रूरी इंतज़ाम करने की हिदायत होती है। इसी तरह, बारिश के मौसम में अगर ये अलर्ट जारी हो तो इसका साफ संकेत होता है बाढ़, तूफान या नुकसानदेह बारिश।

Next Story