Begin typing your search above and press return to search.

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में गरज चमक और ओले के साथ होगी बारिश: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए जारी की चेतावनी, 17 जिलों के लिए ऑरेंज, 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी...

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में गरज चमक और ओले के साथ होगी बारिश: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए जारी की चेतावनी, 17 जिलों के लिए ऑरेंज, 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी...
X
By NPG News

CG Weather News : रायपुर। प्रदेश के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में वज्रपात, आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज वर्षा हो सकती है। ज्ञातव्य हो कि पिछले दिनों भी रायपुर मौसम विभाग ने 22 अप्रैल से 26 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी जारी की थी। इसका असर भी प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिला था।

वहीं आज मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उनमें मुंगेली, बिलासपुर, रायगढ़, कबीरधाम, राजनांदगांव, बेमेतरा, दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार, बालोद, कांकेर, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा सहित आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ वज्रपात व एक दो स्थानों में ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है उनमें कोरिया, बलरामपुर, सूरजपुर, कोरबा, सरगुजा, गरियाबंद, महासमुंद, धमतरी, जशपुर, जांजगीर में गरज चमक और अंधड़ चलने व वज्रपात होने की संभावना है।

येलो अलर्ट

मौसम की आगामी स्थिति को बताने के लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया जाता है। ये एक तरह से खतरे की घंटी होती है। ये जस्‍ट वॉच का सिग्‍नल है यानी मौजूदा स्थिति में बेशक खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है, इसके लिए तैयार रहें।

ऑरेंज अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट का मतलब खतरे ने दस्‍तक दे दी है। अब आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसके बाद कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है। ऐसे में आप खुद को उस स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर लें।

Next Story