Begin typing your search above and press return to search.

CG Vishnudev Sai Cabinet: मंत्री बीजेपी के, PA कांग्रेस के: छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के पीए में गजब का खेला, देखिए पीए नियुक्ति का आदेश

CG Vishnudev Sai Cabinet:

CG Vishnudev Sai Cabinet: मंत्री बीजेपी के, PA कांग्रेस के: छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के पीए में गजब का खेला, देखिए पीए नियुक्ति का आदेश
X
By Sanjeet Kumar

CG Vishnudev Sai Cabinet: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सरकार के 9 मंत्रियों ने एक शपथ ग्रहण किया। मंत्रियों के पदभार ग्रहण करने के साथ ही सरकार की तरफ से उन्‍हें निज स्‍टॉफ (पीए) आवंटित किया गया है। सामान्‍य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने कल मंत्रियों के शपथ ग्रहण के साथ ही पीए की पोस्टिंग का आदेश जारी कर दिया था। इसमें 9 मंत्रियों के साथ 9 स्‍टाफ पदस्‍थ किए गए हैं।

पीए नियुक्ति का यह आदेश जारी होने के साथ ही विवादों में आ गया है। वजह यह है कि मंत्रियों के पीए बनाए गए कुछ अफसर कांग्रेस सरकार में भी मंत्री और विधायक के पीए रह चुके हैं। अनुभाग अधिकारी मोहरसाय कुजूर को मंत्री दयालदास बघेल के निजी स्‍थापना में पदस्‍थ किया गया है। कुजूर इससे पहले कांग्रेस विधायक गुरुदयाल बंजारे के पीए थे। इसी तरह अनुभाग अधिकारी कमल साहू को मंत्री लखनलाल देवांगन के निजी स्थापना में पदस्‍थ किया गया है। पूर्ववर्ती सरकार में गृह मंत्री रहे ताम धवज साहू के निजी स्थापना में थे। कांग्रेसी विधायक और मंत्री के स्‍टॉफ में रहे अफसरों को फिर से मंत्रियों का पीए बनाए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

बताते चले कि पूर्ववर्ती सरकार में कई मंत्री अपने निजी स्‍टाफ की वजह से विवादों में रहे। मंत्री के कामकाज और छवि पर निज सहायक (पीए) का असर कितना पड़ता है इसका अंदाजा पूर्ववर्ती सरकार में कैबिनेट से हटाए गए मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह की स्थित लगाया जा सकता है। डॉ. टेकाम को अपनी ही पार्टी के नेताओं के आरोपों का सामना करना पड़ा था। डॉ. टेकाम की छवि इतनी बिगड़ गई कि उन्‍हें कैबिनेट से ही बाहर कर दिया गया। डॉ. टेकाम ही नहीं और भी कुछ मंत्रियों के पीए और ओएसडी को लेकर विवाद होता रहा। तत्‍कालीन सरकार ने इनमें से कुछ को हटाया भी।

यहां यह भी बताना जरुरी है कि पूर्व सीएम भूपेश बघेल के सचिवालय में पदस्‍थ रहे सभी ओएसडी और सचिवों को बदल दिया गया है, लेकिन मंत्रियों के साथ पुराने पीए को ही पदस्‍थ किया जा रहा है।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story