Begin typing your search above and press return to search.

CG-तीन ब्लॉक पाँच तहसील-BIG BREAKING: प्रस्तावित मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया..तीन ब्लॉक पाँच तहसील और 101 पटवारी हल्के का प्रस्ताव रवाना

CG-तीन ब्लॉक पाँच तहसील-BIG BREAKING: प्रस्तावित मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया..तीन ब्लॉक पाँच तहसील और 101 पटवारी हल्के का प्रस्ताव रवाना
X
By NPG News

बैकुंठपुर,29 अक्टूबर 2021। बीते 15 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा घोषित ज़िले MCB याने मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया है। इस संशोधित प्रस्ताव को बीते 23 अक्टूबर को राज्य सरकार को सौंपा गया है।

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लिए जो प्रस्ताव भेजा गया है,उसमें तीन विकासखंड खड़गंवा भरतपुर और मनेंद्रगढ़, पाँच तहसीलें मनेंद्रगढ़,खड़गंवा,चिरमिरी,केल्हारी और भरतपुर के साथ 101 पटवारी हल्के शामिल हैं। इन पटवारी हल्क़ों में मनेंद्रगढ़ के 19,भरतपुर के 35,खड़गंवा के 26,चिरमिरी के 8,केल्हारी के 13 शामिल है।

इस प्रस्ताव के अनुसार नवगठित ज़िले MCB का कुल राजस्व क्षेत्रफल 172639 हैक्टेयर होगा।जिनमें 58633 खातेधारक हैं।इसमें 412 गाँव है, जबकि ग्राम पंचायत 233 है और प्रस्तावित ज़िले की जनसंख्या 422248 होगी।

हालाँकि यह प्रस्ताव है लेकिन यही अंतिम रुप ले लेगा,इसे कम से कम मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के मसले पर नहीं माना जा सकता है।इसकी वजह है कि शैड्यूल पाँच को लेकर ग्राम सभाओं को मिले अधिकार।खड़गंवा विकासखंड के क़रीब सत्तर ग्रामसभाओं ने प्रस्ताव पारित कर खुद को बैकुंठपुर में जोड़े जाने का निर्णय लिया है, और शैड्यूल पाँच के तहत मिले अधिकार ग्रामसभा के इन प्रस्तावों को अकाट्य कर देते हैं। ग्रामसभा के इन प्रस्तावों के बारे में पढ़ते हुए यह भी याद रखा जाना चाहिए कि ये प्रस्ताव राज्यपाल के पास पहुँच चुके हैं, और इनकी जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी दी जा चुकी है।

वहीं नवगठित ज़िले के लिए भेजा गया प्रस्ताव पर अभी दावा आपत्ति की प्रक्रिया होनी है, किसी भी अन्य ज़िले के गठन के दौरान या कि प्रस्तावित ज़िले को लेकर ग्रामसभा का यह विरोधी प्रस्ताव पारित नहीं है, ज़ाहिर है बहुत कठिन है डगर पनघट की..

Next Story