npg
Exclusive

CG- शिक्षकों पर कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई: 30 शिक्षकों की सेवा समाप्ति के निर्देश... पेंशन के डीबीटी के लंबित प्रकरणों पर कलेक्टर नाराज, सीएमओ व जनपद सीईओ को लगाईं फटकार

CG- शिक्षकों पर कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई: 30 शिक्षकों की सेवा समाप्ति के निर्देश... पेंशन के डीबीटी के लंबित प्रकरणों पर कलेक्टर नाराज, सीएमओ व जनपद सीईओ को लगाईं फटकार
X

NPG डेस्क। आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्याे की काम काज की बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल ने समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजस्व,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,नगरीय प्रशासन,पंचायत विभाग के काम काज से नाराजगी जताते हुए कार्य में सुधार लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने दिव्यांगों,महिलाओं एवं बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन के शत प्रतिशत भुगतान नही होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ फटकार लगायी है। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए 7 दिनों में सुधार के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि बलौदाबाजार जिलें में लगभग दिव्यांगों,महिलाओं एवं बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन धारियों की संख्या लगभग 1 लाख 11 हजार के करीब है। जिसमें से 94 प्रतिशत के खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान हो जा रही है। परन्तु छोटी छोटी त्रुटियों जैसे आई एफएस सी कोड, बैक का नाम, आधार कार्ड में त्रुटि, बैक खाता का सही मिलान नही होने के चलते लगभग 6 प्रतिशत लोगों को पेंशन नहीं मिल पा रहा है। यह सँख्या में लगभग 8 हजार के करीब है। प्रकरणों को छटनी कर सुधार के निर्देश बैक अधिकारी सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है।

इसके साथ ही लगातार अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए 3 माह से अधिक लगभग 30 अनुपस्थित शिक्षकों की सेवा समाप्ति के निर्देश देते हुए अग्रिम कार्रवाई के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए है। इसके साथ ही राजस्व शिविर में मिल रहे आवेदनों का निराकरण समय सीमा के भीतर करने के निर्देश दिए है। बैठक में विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों के प्रमुखों से कहा कि आप सभी आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जन चौपाल,कलेक्टर शिकायत शाखा, सीपी ग्राम्स, जन शिकायत पीजीएन एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। उनका निराकरण कर जिला कार्यालय को शीघ्र सूचित करें। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। उन्होंने आज विशेषकर राजीव युवा मितान क्लब, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण की प्रगति, गौधन न्याय योजना, गौ मूत्र, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं विक्रय, चारागाह विकास,धान उठाव, जैव विविधता बोर्ड हेतु ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज की जाने वाली जानकारी सहित जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा, डीएफओ के आर बढ़ई, सहित सभी सँयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर,एसडीएम सहित समस्त विभागों के जिला प्रमुख, सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।

Next Story