Begin typing your search above and press return to search.

CG: RSS और भाजपा की बड़ी बैठक, अरुण कुमार और बीएल संतोष के साथ पदाधिकारियों की बैठक में ऐसी रणनीति

CG: RSS और भाजपा की बड़ी बैठक, अरुण कुमार और बीएल संतोष के साथ पदाधिकारियों की बैठक में ऐसी रणनीति
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023 रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले आरएसएस के मुख्यालय जागृित मंडल में कुछ ही देर पहले एक महत्वपूर्ण बैठक खत्म हुई है। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के अलावा जो महत्वपूर्ण शख्स मौजूद थे, वे अरुण कुमार हैं। आरएसएस के सह सर कार्यवाह अरुण कुमार के पास भाजपा और आरएसएस के बीच समन्वय की जिम्मेदारी है। बैठक में क्षेत्रीय प्रचारक दीपक बिस्पुते, प्रांत संघ चालक डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना, प्रांत प्रचारक प्रेम सिदार और भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय भी मौजूद थे। इस बैठक में आरएसएस और भाजपा के बीच समन्वय पर बात हुई।

समन्वय पर इसलिए फोकस

2018 के चुनाव में भाजपा की हार के पीछे एक बड़ी वजह यह सामने आई थी िक भाजपा के ही कैडर बेस्ड कार्यकर्ता घर बैठ गए। इनमें आरएसएस के स्वयंसेवकों की बड़ी भूमिका मानी गई थी। दरअसल, 15 साल की सरकार के दौरान आरएसएस के सुझावों को दरकिनार किया गया। खासकर प्रत्याशी चयन के दौरान यह बात प्रमुखता से उभरी जब भाजपा ने आरएसएस की ओर से जिन सीटों पर टिकट बदलने की सिफारिश की थी, वहां रिपीट किया गया। इसके बाद भाजपा पर मनमानी का आरोप लगाकर आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने सहयोग नहीं दिया।

अभी भी समन्वय में कमी

भाजपा की 15 साल की सरकार के बाद 15 सीटों पर सिमटने की स्थिति बनी तो फिर से भाजपा और आरएसएस के बीच समन्वय का मुद्दा प्रमुखता से उठा। समन्वय के संबंध में प्रारंभिक जो बातें हुई थीं, उसमें आरएसएस के सुझावों को मानने की बात हुई थी। कई मुद्दों पर भाजपा ने आरएसएस के मुद्दों पर मुखरता िदखाई। अब जब फिर चुनाव का समय आ गया है, तब प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने से पहले समन्वय की कमी सामने आई है। यहां तक कि स्थानीय स्तर पर पदाधिकारियों की भी राय नहीं ली गई। बाद में 69 सीटों के लिए पर्यवेक्षक भेजे गए।

अब इस बैठक में क्या होगा...

जो बातें छनकर सामने आ रही है, उसके मुताबिक आरएसएस के पदाधिकारियों ने समन्वय में कमी के मुद्दे को रखा है। अब बीएल संतोष इस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से चर्चा करेंगे। इसके बाद चुनावी कैंपेन में आरएसएस व सभी आनुषांगिक संगठनों को साथ लेकर चलने की योजना बनाई जाएगी, जिससे इस बार चुनाव में भाजपा की जीत हो सके।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story