Begin typing your search above and press return to search.

CG एनपीजी की खबर का बड़ा असर: टॉपर बच्‍ची को मिला न्‍याय, माशिमं अपडेट करेगा मैरिट सूची, हेलीकॉप्‍टर में उड़ान का भी मिलेगा मौका....

एनपीजी न्‍यूज के बाद माध्‍यमि शिक्षा मंडल ने अपनी गलती सुधारने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विशेष जनजाति की छात्रा अंजली का नाम अब 12वीं की मैरिट सूची में शामिल किया जाएगा।

CG एनपीजी की खबर का बड़ा असर: टॉपर बच्‍ची को मिला न्‍याय, माशिमं अपडेट करेगा मैरिट सूची, हेलीकॉप्‍टर में उड़ान का भी मिलेगा मौका....
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। 12वीं में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग में सर्वाधिक अंक प्राप्‍त करने वाली बैगा जनजाति की छात्रा अंजली का नाम माध्‍यमिक शिक्षा मंडल की टॉपर सूची में जोड़ जाएगा। एनपीजी न्‍यूज की खबर के बाद माशिमं ने यह फैसला किया है। माशिमं के सचिव वीके गोयल ने एनपीजी को बताया कि मामला संज्ञान में आने के बाद पूरी जांच पड़ताल की गई है। उन्‍होंने बताया कि मैंने खुद छात्रा का फार्म मंगा कर देखा है। विशेष जनजाति श्रेणी की टॉपर सूची में अंजली बैगा का नाम जोड़ा जा रहा है।

बता दें कि मनेंद्रगढ़ जिला निवासी अंजली बैगा को 12वीं में विशेष जनजाति संवर्ग में सबसे अधिक नंबर मिला है। अंजली को कुल 388 अंक प्राप्‍त हुए हैं लेकिन सिस्‍टम में गड़बड़ी की वजह से 374 अंक पाने वाली सुनीता बैगा का नाम टॉपर सूची में पहले नंबर पर दर्ज हो गया। इसकी वजह से अंजली न केवल राज्‍य सरकार की हेलीकॉप्‍टर राइड योजना में उड़ान भरने से वंचित रह गई बल्कि प्रोत्‍साहन राशि का डेढ़ लाख रुपये का चेक भी उसे नहीं मिला। इसको लेकर अंजली ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भी लिखा था।

यह खबर एनजीपी न्‍यूज ने प्रमुखता से प्रकाशित की। पढ़े- टॉपर को छोड़ सेकेंड टॉपर को हेलीकॉप्टर राइड करा दिया, आदिवासी छात्रा ने लगाई डीईओ से गुहार, कलेक्टर बोले...

इस खबर के बाद मामला माशिमं के सचिव गोयल के संज्ञान में आया। उन्‍होंने बोर्ड और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अंजली के संबंध में पूरी जानकारी मंगाई। पूरा मामला समझाने के बाद उन्‍होंने अंजली का नाम टॉपर सूची में पहले नंबर पर जोड़ने का निर्देश दिया है। गोयल ने बताया कि दरअसल अंजली ने परीक्षा फार्म में अपनी जाति का उल्‍लेख नहीं किया था और न ही जाति प्रमाण पत्र लगाया था। अंजली ने आवेदन में जाति वाले कॉलम में एनए यानी नॉट एप्‍लीकेबल लिख दिया था। उन्‍होंने कहा कि लेकिन स्‍कूल को इस पर ध्‍यान देना चाहिए था। गोयल ने बताया कि बच्‍ची का नाम टॉपर सूची में जोड़ने के साथ ही उसकी हे‍लीकॉप्‍टर में उड़ान का भी प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि हेलीकॉप्‍टर से उड़ान यदि इस वर्ष संभव नहीं हो पाएगा तो अगले वर्ष जब टॉपर उड़ान भरेंगे तब अंजली को भी मौका दिया जाएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story