Begin typing your search above and press return to search.

सूखे का हर जिले में सर्वे: सीएम ने कम बारिश वाले सभी जिलों का सर्वे करने के निर्देश दिए... इन विभागों को दी जिम्मेदारी

npg breaking news
X
By NPG News

रायपुर। राज्य में कई जिलों में कम बारिश के कारण बने हालात को देखते हुए सीएम भूपेश बघेल ने सभी जिलों का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले उन्होंने 9 जिलों की 28 तहसीलों में नजरी आंकलन करने के निर्देश दिए थे।

सीएम बघेल ने बुधवार को अधिकारियों को कम बारिश वाले सभी जिलों का नजरी आंकलन करने के निर्देश दिए हैं। इसमें जिले के सभी क्षेत्र का सर्वे किया जाएगा। सभी पटवारी हल्का और गांवों का नजरी आंकलन कर समय सीमा में प्रस्ताव उपलब्ध कराने कहा है। इन सभी क्षेत्रों में राजस्व, कृषि और उद्यानिकी अधिकारी नजरी आंकलन कर अपनी रिपोर्ट देंगे।


राजस्व मंत्री ने कलेक्टरों को लिखा पत्र, राजस्व सचिव की भी चिट्ठी

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। वहीं, राजस्व सचिव व राहत आयुक्त ने भी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। राजस्व मंत्री अग्रवाल ने कुछ तहसीलों मंे कम वर्षा खंड वर्षा की स्थिति बनने पर सूचना प्रदान करने और राहत मैनुअल के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने लिखा है कि कई जिलों में मानसून 2022 में कम वर्षा या खंड वर्षा के कारण कई तहसीलों में सूखा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। जिन क्षेत्रों में आंकलन के आधार पर कम वर्षा व खंड वर्षा से फसल प्रभावित हो रही है। इसकी सूचना तत्काल प्रदान करें और राहत मैनुअल के अनुसार यथोचित कार्यवाही कर प्रस्ताव शासन को भेजना सुनिश्चित करें।

राजस्व मंत्री ने कहा है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में औसत से कम वर्षा होने के कारण खरीफ की फसल लेने वाले किसानों के सामने कठिन स्थिति निर्मित हुई है। जुलाई महीना बीत जाने के बाद भी उक्त क्षेत्रों में धान की बुआई एवं रोपाई नही हो पाई है। जहां हुई है, वहां पर दरारें पड़ रही है। उन्होंने ऐसी स्थिति से प्रभावित तहसीलों में तत्काल राहत पहंुचाने के निर्देश दिए हैं।

Next Story