Begin typing your search above and press return to search.

सरकारी इमारत में भी गोबर पेंट: सीएम ने कहा- गोबर निर्मित पेंट के उत्पादन पर ध्यान दें, डिमांड के मुताबिक करें प्रोडक्शन

राज्य में एकमात्र धमतरी जिले में दो सी मार्ट खुले हैं। सीएम ने इसकी तारीफ की।

सरकारी इमारत में भी गोबर पेंट: सीएम ने कहा- गोबर निर्मित पेंट के उत्पादन पर ध्यान दें, डिमांड के मुताबिक करें प्रोडक्शन
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकारी बिल्डिंग में भी गोबर से बने पेंट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए सीएम भूपेश बघेल ने अधिकारियों के गोबर से बने पेंट के उत्पादन पर ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गोबर पेंट के उत्पादन को बढ़ावा दें, जिससे डिमांड पूरी की जा सके।

कलेक्टर्स कांफ्रेंस में कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए सीएम ने कलेक्टरों को कहा कि बड़े आश्रित गांवों में भी गौठान का निर्माण होना चाहिए। बहुत से किसानों ने लोन लिया है, लेकिन वर्मी कंपोस्ट नहीं मिला। ऐसे किसानों के पास कंपोस्ट पहुंचना सुनिश्चित कीजिए। धान के अलावा दूसरी फसलों में भी वर्मी कंपोस्ट के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना है। गर्मी में धान की फसल के लिए बांधों से पानी नहीं देना चाहिए, ताकि जुलाई के समय के लिए बांधों में पानी रहे। गर्मी में दलहन तिलहन को प्रोत्साहित कीजिए।


सीएम ने कहा कि राज्य में किसानों को धीरे धीरे वर्मी कंपोस्ट उपलब्ध कराते रहें। प्रेरित करें तो रासायनिक खाद से निर्भरता खत्म होगी। जैविक खेती को अलग अलग पैच के बजाय क्लस्टर में कराने के निर्देश दिए। ग्रामोद्योग विभाग की समीक्षा के करते हुए सीएम ने कहा कि सी मार्ट के माध्यम से 20 करोड़ के उत्पादों की खरीदी-बिक्री हो चुकी है। सी मार्ट के माध्यम से 1000 से अधिक उत्पादों की बिक्री हो रही है। जिन प्रोडक्ट्स की ज्यादा मांग हो, उसके उत्पादन के लिए कार्ययोजना तैयार करें। ऐसे प्रोडक्ट्स जिनकी मांग दूसरे जगहों से भी हैं, वो वहां भी उपलब्ध होना चाहिए। राज्य में एकमात्र धमतरी जिले में दो सी मार्ट खुले हैं। इसके लिए सीएम ने धमतरी जिले को शाबासी दी। पंचायत विभाग की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि सभी रूरल इंडस्ट्री पार्क (रीपा) में बड़ा शेड होना चाहिए ताकि उसमें मल्टीएक्टिविटी हो सके। गोधन न्याय योजना के लिए निर्मित 'गौठान मैप पोर्टल' से रीपा की मानिटरिंग होगी।

पट्टा नवीनीकरण शुल्क कम होगा

शहरी क्षेत्रों में पट्टों का नवीनीकरण शुल्क कम होगा। सीएम भूपेश बघेल ने शुल्क का पुनरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर कांफ्रेंस में नजूल पट्टों के संबंध में समीक्षा करते हुए सीएम ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि नजूल पट्टों के भूमि स्वामी के हक में परिवर्तन के संबंध में राज्य सरकार ने नीतिगत निर्णय लिया था। शासन के निर्णय का लाभ लोगों को मिलना चाहिए। कलेक्टर और राजस्व अमले को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।

कलेक्टर्स कांफ्रेंस से बड़ी खबर निकलकर आ रही है। सीएम भूपेश बघेल ने तीन साल से एक ही स्थान पर जमे पटवारियों को हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी कलेक्टर को कहा कि शहरी क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से राजस्व अमले में स्थान परिवर्तन करें।


सीएम बघेल ने राजस्व विभाग की कार्यशैली पर नाराजगी जताई है। उन्होंने लोगों के काम समय पर नहीं करने पर अधिकारियों को चेतवानी दी। सीएम ने भ्रष्टाचार की शिकायत पाए जाने पर सख़्त कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। सीएम ने सभी कलेक्टरों को नियमित रूप से तहसीलों का निरीक्षण करने कहा। सीएम ने कहा, राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निपटाएं। लोगों को राजस्व प्रकरणों में देरी से परेशानी नहीं होनी चाहिए। ग्रामीणों की सहूलियत के लिए सप्ताह में एक दिन निर्धारित करें। संभाग कमिश्नर तहसीलों का नियमित निरीक्षण करें। सीएम ने नामांतरण के मामलों की पेंडेंसी को लेकर कलेक्टरों पर नाराजगी जताई है। सीएम ने दो टूक कहा कि नामांतरण के लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। सीएम ने सीमांकन के प्रकरणों में देरी पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने नए जिलों को खासतौर पर कहा कि वहां राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण हो।

सीएम ने अतिवृष्टि और अल्पवृष्टि से फसल क्षति की समीक्षा के दौरान संवेदनशीलता के साथ प्रभावित किसानों को समय सीमा में आरबीसी 6(4) अंतर्गत राहत राशि दिलाने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि दिलाना सुनिश्चित करें। बैगा, गुनिया, पुजारियों को भी योजना में जोड़ा गया है, उन्हें योजना से अवगत कराकर लाभ दिलाने के निर्देश दिए।


गंगरेल को आइलैंड बनाएंगे

सीएम भूपेश बघेल ने गंगरेल डैम को आइलैंड की तरह विकसित करने के निर्देश दिए हैं। यह छत्तीसगढ़ का पहला आइलैंड डेवलप किया जाएगा, जो पर्यटन की दृष्टि से काफी अहम होगा। कलेक्टर्स कांफ्रेंस की शुरुआत राम वन गमन परिपथ के प्रेजेंटेशन के साथ हुई। न्यू सर्किट हाउस में कलेक्टर कांफ्रेंस में सीएम ने कहा कि पर्यटन स्थलों में पर्यटकों को रात रुकने की व्यवस्था करें। पर्यटन केंद्रों में अच्छे होटल होना जरूरी है। सीएम ने राम वन गमन पर्यटन परिपथ में आवासीय व्यवस्था जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवासीय व्यवस्था होने से ही पर्यटन बढ़ेगा।

Next Story