Begin typing your search above and press return to search.

RSS के दिग्गज जुटेंगे: छत्तीसगढ़ में पहली बार आरएसएस की समन्वय बैठक... सभी आनुषांगिक संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और संगठन मंत्री आएंगे

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के सामने स्थित जैनम मानस भवन में 10 से 12 सितंबर तक अखिल भारतीय समन्वय बैठक का आयोजन।

RSS के दिग्गज जुटेंगे: छत्तीसगढ़ में पहली बार आरएसएस की समन्वय बैठक... सभी आनुषांगिक संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और संगठन मंत्री आएंगे
X
By NPG News

रायपुर। विश्व के सबसे बड़ी स्वयंसेवी संगठन आरएसएस की अखिल भारतीय समन्वय बैठक में सर संघ चालक डॉ. मोहन भागवत के साथ सभी आनुषांगिक संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष व संगठन मंत्री जुटेंगे। यह पहला मौका है, जब अखिल भारतीय समन्वय बैठक के लिए छत्तीसगढ़ का चयन किया गया है। यह बैठक स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के सामने स्थित जैन मानस भवन में होगी। इसकी शुरुआत 10 सितंबर को होगी और 12 सितंबर तक चलेगी। अधिकांश प्रतिनिधि 9 सितंबर तक रायपुर पहुंच जाएंगे। आवासीय बैठक में व्यवस्था में शामिल स्वयंसेवकों के अलावा बाहरी लोगों, यहां तक कि मीडिया का भी प्रवेश प्रतिबंधित होगा।

आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि आरएसएस से प्रेरित समाज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत विविध संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों की समन्वय बैठक 10 से 12 सितंबर 2022 को रायपुर में होगी। यह अखिल भारतीय स्तर की व्यापक समन्वय बैठक प्रतिवर्ष एक बार आयोजित होती है। बैठक में सर संघ चालक डॉ. मोहन भागवत व सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के पांचों सह सर कार्यवाह व अन्य प्रमुख पदाधिकारी सहभागी होंगे।

बैठक में भारतीय मजदूर संघ के हिरण्यमय पंड्या व बी. सुरेंद्रन, विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार व मिलिंद परांडे, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आशीष चौहान व निधि त्रिपाठी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व बीएल संतोष, भारतीय किसान संघ के दिनेश कुलकर्णी, विद्या भारती के रामकृष्ण राव व जीएम काशीपती, राष्ट्र सेविका समिति से शांताक्का व अन्नदानम् सीताक्का, वनवासी कल्याण आश्रम के रामचन्द्र खराडी व अतुल जोग सहित कुल 36 संगठनों के प्रतिनिधि रूप में कुछ पदाधिकारी इसमें सहभागी होंगे। यह सभी संगठन समाज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीयता के भाव से समाज हित में सक्रिय रहते हैं।

इस बैठक में सभी अपने-अपने कार्य व उपलब्धियों पर प्रस्तुति देते हुए विस्तार से चर्चा करते हैं। शिक्षा एवं वैचारिक क्षेत्र, आर्थिक जगत, सेवा कार्य, विभिन्न सामाजिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर निरंतर सक्रिय यह सभी बैठक में संबंधित आवश्यक कार्यों पर मंथन करेंगे। संघ ऐसे संगठनों में सक्रिय स्वयंसेवकों से समन्वय रखता है। पर्यावरण, परिवार प्रबोधन और सामाजिक समरसता जैसे विषयों पर समन्वित प्रयासों की चर्चा भी बैठक में होगी।

Next Story