Begin typing your search above and press return to search.

CG में लू जारी : रायगढ़ में 45.1 ॰C रहा तापमान, अधिकांश जिलों में पारा 40 ॰C से ऊपर, द्रोणिका के प्रभाव से राहत की फुहारें

CG में लू जारी : रायगढ़ में 45.1 ॰C रहा तापमान, अधिकांश जिलों में पारा 40 ॰C से ऊपर, द्रोणिका के प्रभाव से राहत की फुहारें
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मंगलवार को भी लू का कहर जारी रहा. रायगढ़ जिले में 45.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. मंगलवार को अधिकांश शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. हालांकि एक द्रोणिका उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बनी हुई है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. वज्रपात भी हो सकता है.

प्रदेश में लगातार दूसरे दिन पारा 45 डिग्री सेल्सियस से पार हो गया. सोमवार को सक्ती और मंगलवार को रायगढ़ में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. डूमरबहार में न्यूनतम 20.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहा. यह स्थिति अगले पांच दिनों तक बनी रहेगी. हालांकि द्रोणिका के प्रभाव से एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है. रायपुर मौसम केंद्र के मुताबिक अगले पांच दिनों में बिलासपुर और सरगुजा संभाग में बारिश की संभावना कम है. रायपुर संभाग के अंतर्गत गरियाबंद और धमतरी में 19 तारीख को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसी तरह दुर्ग संभाग के अंतर्गत बालोद में 19 और राजनांदगांव में 20 तारीख को बारिश संभव है.

बस्तर संभाग में 17 से लेकर 20 मई तक बारिश की स्थिति बन रही है. बस्तर संभाग के अंतर्गत बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में 17 से 20 मई तक बारिश हो सकती है. इसी तरह कोंडागांव और नारायणपुर में 18, 19 और 20 मई को बारिश के आसार हैं.

राजधानी रायपुर में बुधवार को बादल छाए रहेंगे. राजधानी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

प्रमुख जिलों में तापमान

कोरिया – 40.3 ॰C

सरगुजा – 41.6 ॰C

जशपुर – 41.1 ॰C

कोरबा – 42.2 ॰C

बिलासपुर – 43.8 ॰C

रायगढ़ – 45.1 ॰C

मुंगेली – 44.3 ॰C

बलौदाबाजार – 43.8 ॰C

रायपुर – 42.2 ॰C

कबीरधाम – 40.4 ॰C

दुर्ग – 41.0 ॰C

राजनांदगांव – 41.0 ॰C

बालोद – 42.2 ॰C

कांकेर – 40.4 ॰C

नारायणपुर – 38.8 ॰C

बस्तर – 40.6 ॰C

दंतेवाड़ा – 41.1 ॰C

बीजापुर – 41.5 ॰C

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story