Begin typing your search above and press return to search.

CG में छाया मानसून : दो दिन में पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय, राज्य के इन हिस्सों में अति भारी बारिश की चेतावनी

CG में छाया मानसून : दो दिन में पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय, राज्य के इन हिस्सों में अति भारी बारिश की चेतावनी
X
By Manoj Vyas

South West Monsoon in Chhattisgarh

रायपुर. छत्तीसगढ़ के पूरे हिस्से में शनिवार को मानसून सक्रिय हो गया है. इसके साथ ही राज्य के सभी हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. वहीं, मध्य छत्तीसगढ़ में आने वाले दो दिन यानी रविवार और सोमवार को भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. शुक्रवार को मानसून की दस्तक के बाद गरियाबंद में सर्वाधिक 10 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. एक पूर्व पश्चिम ट्रफ उत्तरी पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश के मध्य भागों के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से होते हुए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण तक औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना है. खासकर मध्य छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. साथ ही, गरज-चमक के साथ वज्रपात भी हो सकता है.


प्रदेशभर में बादल छाए, गर्मी से राहत

मानसून सक्रिय होते ही पूरे प्रदेशभर में शनिवार को बादल छाए रहे और पिछले हफ्तेभर से गर्मी से हलाकान लोगों को राहत मिली. राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम था. इसी तरह बिलासपुर में 35.6, पेंड्रारोड में 34.6, अंबिकापुर में 33, जगदलपुर में 27.4, दुर्ग में 33.2 और राजनांदगांव में 32.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story