Begin typing your search above and press return to search.

CG लू की चेतावनी : मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के इन शहरों में दी लू की चेतावनी, 48 घंटे रहें संभलकर...

CG लू की चेतावनी : मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के इन शहरों में दी लू की चेतावनी, 48 घंटे रहें संभलकर...
X
By Gopal Rao

रायपुर. छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों के लिए मौसम विभाग ने लू की चेतावनी दी है. साथ ही, 48 घंटे सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. इनमें राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, जांजगीर चांपा, रायगढ़, महासमुंद और मुंगेली आदि मैदानी जिले शामिल हैं.


प्रदेश में पिछले दो दिनों में सूरज की तपिश बढ़ी है. गुरुवार को प्रदेश में 44.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह तापमान सक्ति में दर्ज किया गया, लेकिन रायगढ़, मुंगेली, महासमुंद, बलौदाबाजार, राजनांदगांव और रायपुर में भी 43 डिग्री सेल्सियस से 44.2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहा.

रायपुर मौसम केंद्र से जारी अनुमान के मुताबिक शुक्रवार को भी मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. इसी के साथ कुछ पॉकेट्स में लू चलने की आशंका जताई गई थी. अधिकांश शहरों में तापमान सामान्य से अधिक हो सकता है.

बता दें कि इस साल नौतपे की शुरुआत बारिश से हुई. इसके बाद पूरे प्रदेश में अलग अलग कई सिस्टम का प्रभाव देखने को मिला. द्रोणिका और चक्रवात के कारण बारिश के साथ आंधी तूफान की स्थिति बनी थी. इस कारण तापमान सामान्य से कम रहा. अब द्रोणिका और चक्रवात का असर हटने के बाद अब फिर तेज गर्मी का अहसास हो रहा है.

पांच दिन की देरी से आएगा मानसून

छत्तीसगढ़ में इस बार फिर मानसून देर से आएगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक क्लाइमेट चेंज के कारण ऐसी स्थिति बनी है. पहले 10 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में दस्तक देता था. इसके बाद 12 जून हुआ. अब जो परिस्थितियां नजर आ रही हैं, उसके बाद मानसून पांच दिन की देर से छत्तीसगढ़ पहुंचेगा.

एक नजर में देखिए गुरुवार को कितना था तापमान


Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story