Begin typing your search above and press return to search.

CG News-कानफाडू डीजे का शोर: छनासं समिति ने बताई कलेक्टर, SP को समस्याएं, उठाया चौबे कॉलोनी का मुद्दा...

CG News-कानफाडू डीजे का शोर: छनासं समिति ने बताई कलेक्टर, SP को समस्याएं, उठाया चौबे कॉलोनी का मुद्दा...
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति के अध्यक्ष विश्वजीत मित्रा ने बताया कि समिति ने कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा आयुक्त नगर पालिक निगम व अन्य अधिकारियों के समक्ष जनता को डीजे के शोर से हो रही परेशानियों से अवगत कराया। समिति की तरफ से डॉ राकेश गुप्ता, डॉ मनजीत कौर बल तथा नौमान हमीद उपस्थित रहे, साथ ही ध्वनि प्रदूषण मुद्दे पर वर्ष 2016 में जनहित याचिका दायर करने वाले नितिन सिंघवी भी थे।


डीजे का उत्पात इतना बढ़ गया कि अब चाकूबाजी होने लगी

बल ने अधिकारियों को बताया कि डीजे बजने के दौरान अब चाकूबाजी की घटनाएं भी बढ़ रही है, इससे अंदाजा लग सकता है कि समस्या कितनी गंभीर है। पुलिस को बार-बार फोन करने पर पुलिस डीजे बजाने वालों को शिकायतकर्ता का नाम बता देती है, जिससे शिकायतकर्ता को जान जोखिम का खतरा हो सकता है शिकायतकर्ता पर शिकायत न करने का दबाव दिया जाता है। इस पर पुलिस अधीक्षक ने आश्वस्त किया कि 112 में शिकायत करते रहें, वह आवश्यक निर्देश जारी करेंगे।

उठाया चौबे कॉलोनी का मुद्दा

डॉक्टर बल ने बैठक में बताया कि रायपुर शहर के वरिष्ठ पत्रकार लगातार पिछले 40 दिनों से चौबे कॉलोनी में सुबह-शाम-रात लाउडस्पीकर बजने को लेकर प्रशासन को ट्वीट कर रहे हैं, लिख रहे है पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर रही है परंतु पुलिस प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। चौबे कॉलोनी के निवासी परेशान है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

लाइलाज है ध्वनि प्रदूषण से कानों को हुआ नुकसान

डॉ राकेश गुप्ता ने बैठक में बताया कि ध्वनि प्रदूषण से प्रभावित ऐसे मरीजों की संख्या बहुतायत में बढ़ रही है, जिन्हें सुनाई देना बहुत कम हो गया है। कई मामलों में तो यह लाइलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा दिए गए नंबरों पर शिकायत करने पर शिकायत तो दर्ज की जाती है परंतु कार्यवाही होते होते दो-दो घंटे लग जाते हैं, तब तक ध्वनि प्रदूषण से होने वाला नुकसान हो जाता है।

मुस्लिम समाज के कदम को सराहा

नौमान हमीद ने बताया कि रायपुर के मुस्लिम समाज ने निर्णय लिया है कि धार्मिक कार्यक्रमों में डीजे नहीं बजाया जावेगा तथा अगर निकाह में डीजे बजता है तो मौलवी निकाह नहीं कराएंगे। कलेक्टर ने इसे सराहनीय कदम बताते हुए समिति से कहा कि अन्य समाजों को भी प्रेरित करें।

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने दिए कड़े निर्देश कहा मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही करें

बैठक में उपस्थित प्रशासन के अधिकारियों तथा पुलिस के अधिकारियों को कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने तत्काल ही डीजे और ध्वनि प्रदूषण के विरुद्ध कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए तथा मोटर वेहिकल एक्ट के तहत भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए जिसमे अधिक पेनल्टी के प्रावधान है।

समिति के अध्यक्ष विश्वजीत मित्रा ने बताया शीघ्र ही समिति कुछ मोबाइल नंबर सार्वजनिक करेगी जहां पर नागरिक ध्वनि प्रदूषण से सम्बंधित अपनी परेशानी बता सकेंगे, जिसके द्वारा प्रशासन को शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

Next Story