Begin typing your search above and press return to search.

IPS ट्रेनिंग में बदलता बस्तर: नेशनल पुलिस अकादमी ने नए आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए बस्तर को भी चुना... CRPF कैम्प में होती है ट्रेनिंग

IPS ट्रेनिंग में बदलता बस्तर: नेशनल पुलिस अकादमी ने नए आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए बस्तर को भी चुना... CRPF कैम्प में होती है ट्रेनिंग
X
By NPG News

जगदलपुर। बस्तर अब बदल रहा है। इस बदलाव को भाषणों में नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के बाहर भी महसूस किया जा रहा है। यही वजह है कि नेशनल पुलिस अकादमी ने आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए बस्तर को भी चुना है। इसमें नक्सल समस्या नहीं, बल्कि नक्सल समस्या के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों द्वारा किए जा रहे प्रयासों से आए बदलाव को ट्रेनिंग में शामिल किया गया है। सीआरपीएफ द्वारा नए आईपीएस को ट्रेनिंग दी जाती है।


नए आईपीएस के लिए पहले जम्मू कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट में आर्मी अटैचमेंट होते थे। छत्तीसगढ़ के बारे में पहले नक्सल समस्या के कारण ऐसी छवि थी कि कभी ट्रेनिंग या टूरिज्म के लिए चयन नहीं किया गया। हाल के दिनों में नक्सल समस्या में कमी आई है। पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के समन्वय से इंफ्रास्ट्रक्चर और शासन की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है। इसे आईपीएस ट्रेनिंग में शामिल किया गया है। एक बड़ी वजह यह भी है कि यहां हैदराबाद से एयर कनेक्टिविटी भी शुरू हो चुकी है। पर्यटन के लिए अपार संसाधन और संभावनाएं हैं।


इसी कड़ी में दूसरे साल 51 आईपीएस अधिकारियों का एक ग्रुप ट्रेनिंग के लिए बस्तर आया था। इस दौरान आईजी सीआरपीएफ छत्तीसगढ़ सेक्टर साकेत कुमार सिंह, आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बस्तर जितेंद्र सिंह मीणा और अन्य अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को बस्तर संभाग अंतर्गत 'विश्वास-विकास-सुरक्षा कार्य योजना' और केंद्रीय सुरक्षा बल एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन के बीच समन्वय संबंधी जानकारी से अवगत कराया गया।

Next Story