Begin typing your search above and press return to search.

आईएएस ब्रेकिंग न्यूजः छत्तीसगढ़ की हेल्थ सिकरेट्री मनिंदर कौर भारत सरकार में बनाई गई एमडी, अगली हेल्थ सिकरेट्री कोई लेडी आईएएस होगी या...?

आईएएस ब्रेकिंग न्यूजः छत्तीसगढ़ की हेल्थ सिकरेट्री मनिंदर कौर भारत सरकार में बनाई गई एमडी, अगली हेल्थ सिकरेट्री कोई लेडी आईएएस होगी या...?
X
By NPG News

CG News: रायपुर। छत्तीसगढ़ की प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ0 मनिंदर कौर द्विवेदी को भारत सरकार में पोस्टिंग मिल गई है। वे कृषि विभाग में एडिशनल सिकरेट्री के समकक्ष स्मॉल फार्मर एग्रो बिजनेस की प्रबंध निदेशक बनाई गई हैं। भारत सरकार के कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने आज 27 आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग का आदेश जारी किया, उनमें छत्तीसगढ़ की डॉ0 मनिंदर कौर द्विवेदी का नाम भी शामिल हैं। पता चला है, मनिंदर को करीब एक महीने पहले राज्य सरकार ने सेंट्रल डेपुटेशन के लिए एनओसी दिया था। और महीने भर में उनकी भारत सरकार में पोस्टिंग भी हो गई। मनिंदर और उनके पति गौरव द्विवेदी, दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के 95 बैच के आईएएस हैं। गौरव भारत सरकार में एडिशनल सिकरेट्री के तौर पर इम्पेनल हैं तो मनिंदर एडिशनल सिकरेट्री के इक्विवैलेंट। द्विवेदी दंपति पहले भी एक बार भारत सरकार में डेपुटेशन कर चुके हैं। उनका ये दूसरा डेपुटेशन होगा। चूकि मनिंदर का हो गया है या तो समझा जाता है कि गौरव भी अब कम ही दिन यहां रुकेंगे।

बहरहाल, मनिंदर के पास स्वास्थ्य जैसे अहम विभाग की जिम्मेदारी थी। उनके जाने के बाद सरकार को नया सिकरेट्री नियुक्त करना होगा। हालांकि, स्वास्थ्य में शहला निगार सिकरेट्री हैं। अब देखना है कि सरकार शहला को पोस्टिंग देती है या किसी दूसरे प्रमुख सचिव को इस विभाग में बिठाती है। वैसे, हेल्थ में प्रिंसिपल सिकरेट्री रैंक का आईएएस ही पोस्ट होता है। मनिंदर से पहले रेणु पिल्ले थीं, वे एसीएस थीं। उनके पहले डॉ0 आलोक शुक्ला सीएस लेवल के आईएएस अफसर थे। आलोक से पहले निहारिका बारिक हेल्थ सिकरेट्री थीं। राज्य बनने के बाद हेल्थ में निहारिका पहली आईएएस होंगी, जिन्हें सिकरेट्री रहते प्रभार मिला। वैसे, सरकार के समक्ष प्रमुख सचिव का टोटा भी है। सिकरेट्री लेवल पर आईएएस अधिकारियों की भरमार हो गई है मगर प्रमुख सचिव और एडिशनल चीफ सिकरेट्री स्तर पर अफसरों की काफी कमी है। सरकार ने चूकि मनिंदर को एनओसी दिया था लिहाजा समझा जा सकता है कि वे जल्द रिलीव भी हो जाएंगी। ऐेसे में लगता है मंत्रालय में सचिव स्तर पर जल्द एक पोस्टिंग लिस्ट जारी होगी।

Next Story