Begin typing your search above and press return to search.

Ghadi Kis Disha Me Lagaye: जानें घड़ी किस दिशा में लगाएं, वास्तु से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखें, मिलेगी उन्नति

Ghadi Kis Disha Me Lagaye: जानें घड़ी किस दिशा में लगाएं, वास्तु से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखें, मिलेगी उन्नति
X
By NPG News

रायपुर। घड़ी किस दिशा में लगाएं: मनुष्‍य के जीवन में वक्त का बहुत महत्व है।यह समय किसी के लिए नहीं रुकता, बल्कि हमे समय के साथ चलना चाहिए। तभी हम सफलता के पायदान चढ़ते हैं। मतलब साफ है कि अच्‍छे-बुरे वक्त का ताल्लुक घड़ी से है। घर की दीवार पर टंगने वाली घड़ी को लेकर वास्तु का ध्यान न रखें तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। मतलब कि वास्‍तु के अनुसार घड़ी का हमारे जीवन में अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव रहता है। इसलिए वास्तु शास्‍त्र के अनुसार अगर घड़ी से संबंधित कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आपका बुरा वक्त अच्‍छे में बदल सकता है। जानते हैं घड़ी के वास्‍तु नियम और प्रभाव ...

घड़ी किस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र ( Vastu Shastra) में घड़ी के लिए उत्तर पूरब दिशा को सबसे उत्तम माना गया है। इस दीवार पर लगाना शुभ होता है। कहते हैं कि पूरब और उत्तर दिशा में सकारात्मक उर्जा का भरपूर संचार होता है। इसलिए इन दिशाओं में घड़ी लगाने से शुभ फल मिलता है। इस दिशा में घड़ी ( Watch) लगाने से भाग्य (Luck) में बदलाव आते है और उन्नति करते हैँ।।

क्या दरवाजे के ऊपर घड़ी लगा सकते हैं?

अधिकतर घरों में आप देखते होंगे कि लोग घड़ी को दरवाजे के उपर लगा देते हैं, जो सही नहीं है। यदि आपके घर में भी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगी है, तो इसको आज ही उतार दें। ये वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है। क्योंकि दरवाजे के नीचे से गुजरने वाले व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जा प्रभावित करती हैं।

घड़ी का कौन सा आकार?

सबसे अलग और यूनिक के चक्कर में लोग अपना बुरा भी कभी -कभी कर बैठते हैं।आप लेटेस्ट फैशन का ध्यान रखें, लेकिन यह भी देखें की जो आप कर रहे हैं उसका आपके जीवन पर कैसा पर्भाव पड़ेगा मतलब कि घर की दीवार के लिए गोल आकार की घड़ी ( Watch) सबसे बेस्ट है। जो हल्के रंग में है तो सबसे अच्छा है। इससे परिवार की खुशियाँ बढ़ेंगी, धन बढ़ेगा। इसके अलावा षटकोण और ओवल आकार की घड़ी शुभ प्रभाव डालती है।

घड़ी का वास्तु सही न हो तो प्रभाव

घड़ी से सेहत पर असर : दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से सफलता कम मिलती है। घड़ी की गलत दिशा के कारण घर के मुखिया का हेल्थ पर असर पड़ता है।

दरवाजे पर ना लगाए घड़ी: घर में दरवाजे पर घड़ी लगाने से परिवार के सदस्‍यों में तनाव होता है। घर के बाहर की नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव घड़ी पर पड़ता है इससे घर में परेशानियां होती हैं।

तकिए के नीचे ना रखें घड़ी: ध्‍यान रहे घड़ी को कभी भी तकिये के नीचे रखकर न सोएं। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से उस व्‍यक्‍ति की विचारधारा नकारात्‍मक होती जाती है।

इस दिशा में बढ़ता है प्यार

वास्तु के अनुसार घड़ी लगाने के लिए घर की पूर्व दिशा सबसे बेहतर रहती है। इससे घर में सकारात्‍मकता आती है और परिवार के सदस्‍यों के बीच प्‍यार और आपसी समझ बढ़ती है।

पैसे का नुकसान: वास्तु में बताया गया है कि उत्‍तर दिशा में घड़ी लगाने से घर-परिवार को पैसे का नुकसान नहीं होता है।

बंद घड़ी से नेगेटिविटी: वास्तु नियमानुसार घड़ी का समय सही रखना चाहिए, न आगे न पीछे। घड़ी में समय खराब होने से व्‍यक्‍ति को हार का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा वास्तु में बंद घड़ी को भी घर में बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए। बंद घड़ियों से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है। घड़ी पर धूल न जमने दें।

घड़ी का रंग : घर में नारंगी और कार्यस्‍थल पर काली या गहरे रंग की घड़ी नहीं लगानी चाहिए।

Next Story