Begin typing your search above and press return to search.

CG News: दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सस्पेंड, गोधन न्याय योजना में लापरवाही, कलेक्टर ने की कार्रवाई...

दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सस्पेंड

CG News: दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सस्पेंड, गोधन न्याय योजना में लापरवाही, कलेक्टर ने की कार्रवाई...
X
By NPG News

कोरिया। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही करने व पर कलेक्टर एमसीबी पीएस ध्रुव ने कड़ा रूख अपनाते हुए कृषि विभाग के दो मैदानी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी नम्रता जैन ने बताया कि गोधन न्याय योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर निर्देशानुसार जिले की सभी जनपद पंचायत में गोठानों के सतत निरीक्षण का कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए जिला पंचायत कोरिया से विभिन्न अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर भी सतत पर्यवेक्षण की जवाबदारी प्रदान की गई है।

गोधन न्याय योजना के निरीक्षण के क्रम में गत दिवस एक टीम ने खड़गंवा जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम गोठान जरौंधा का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने पाया दि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा योजना के प्रति लापरवाही बरतने से लाभार्थियों तक योजन का लाभ नहीं पहुंच रहा है। ग्राम गोठान जरोधा में वर्मी कंपोस्ट निर्माण कार्य में गड़बड़ी पाए जाने और वह कार्यरत महिला समूहों का सहीं मार्गदर्शन ना करने वाले ग्रामीण कृषि विस्तार दीपक कुमार गुप्ता को सीइओ जिला पंचायत कोरिया की अनुशंसा पर कलेक्टर पीएस ध्रुव ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर मनेन्द्रगढ़ अनुविभागीय अधिकारी कृषि के कार्यालय में संलग्न किया है।

इसी तरह के एक अन्य मामले में जनपद पंचायत खडगंवा के ग्राम गोठान भरदा का उप संचालक कृषि विभाग और जिला पंचायत टीम द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान टीम ने पाया कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की लापरवाही से में गोधन न्याय योजना के तहत वर्मी कंपोस्ट बनाने का कार्य सही तरीके से नहीं हो रहा है। जांच में टीम ने पाया कि महिलाओं को सही तकनीकी सलाह ना मिलने के कारण बड़ी मात्रा में वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता खराब हो चुकी है। इस टीम ने अपना प्रतिवेदन जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन को दिया जिस पर लापरवाह अधिकारी पर कार्यवाही की अनुशंसा की गई। जिला पंचायत सीईओ की अनुशंसा पर लापरवाह ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सूरज सिंह भगत को कलेक्टर एमसीबी ने मिलकर स्तार अधिकारी कार्यालय मनेन्द्रगढ़ में संलग्न कर दिया है।

Next Story