Begin typing your search above and press return to search.

Cyber Alert : पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट, जानें किस तरह शिकार बना रहे हैं ठग और कैसे बच सकते हैं

Cyber Alert : पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट, जानें किस तरह शिकार बना रहे हैं ठग और कैसे बच सकते हैं
X
By NPG News


रायपुर. पुलिस मुख्यालय ने साइबर ठगी के मामले में अलर्ट जारी किया है. पुलिस मुख्यालय तकनीकी सेवा से जारी अलर्ट में बताया गया है कि पुलिस मुख्यालय स्थित साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दर्ज होने वाली शिकायतों के आधार पर यह देखने में आ रहा है कि आजकल ठगी करने वाले Social Media(Telegram, Instagram or Whatsapp Messenger App) माध्यम से विभिन्न प्रकार के Task Complete कर पैसा कमाने का लालच देते हैं और पीड़ित को भरोसे में लेकर उनकी मेहनत की कमाई को ठग लेते हैं.

फ्रॉड का तरीका

नौकरी की तलाश करने वाले युवकों का मोबाइल नंबर विभिन्न नौकरी प्रदान करने वाली वेबसाइट जैसे Naukari.com आदि से मोबाइल नंबर प्राप्त किया जाता है.

पीड़ित को Telegram, Instagram or Whatsapp Messenger App के माध्यम से पार्ट टाइम ऑनलाइन नौकरी का ऑफर दिया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के Task Complete करने पर पैसा मिलने की बात कही जाती है.

पीड़ित को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा जाता है, जहां उसे विभिन्न प्रकार के टास्क दिए जातें हैं -जैसे किसी दिए गए कोे Google Map पर Locate करके उसका Screen Shot भेजना, कोई Movie Subscribe करना आदि.

पीड़ित को किसी वेबसाइट का लिंक प्रदान कर रजिस्ट्रेशन भी करवाया जाता है, जहां पर उसके द्वारा जमा की जाने वाली राशि प्रदर्शित होती है.

शुरू में इस तरह के Task Free होते हैं और उन्हें पूरा करने पर Victim को भ्रमित करने के लिए कुछ राशि का भुगतान भी किया जाता है, लेकिन बाद में पीड़ित को यकीन होने पर Paid Task दिए जाते हैं.

Paid Task पहले पीड़ित को कुछ राशि दिए गए Phonepe, Google pay आदि Account में राशि जमा करवाई जाती है और Task Complete करने पर कुछ राशि वापस भी की जाती है.

धीरे-धीरे पीड़ित फ्रॉडस्टर के झांसे में आने लगता है और अधिक राशि जमा करवाता चला जाता है.

तत्पश्चात पीड़ित अपनी राशि को वापस पाने के लिए के लिए कभी Tax के नाम पर, तो कभी Clearance आदि के नाम पर अधिक राशि का भुगतान करते जाता है. इस तरह वह ठगी का शिकार हो जाता है.

सुझाव

ऑनलाइन नौकरी हेतु आवेदन करते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे- मोबाइल नंबर देने से बचें जो कि आसानी से ठगों को प्राप्त हो सकती है.

इस तरह के भ्रमित करने वाले मैसेज/कॉल पर भरोसा करने से बचें. कंपनी के बारे में पूरी तरीके से जांच पड़ताल करने के बाद ही नौकरी हेतु सहमति प्रदान करें.

फ्रॉड होने पर तत्काल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर या www.cybercrime.gov.in ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराएं. साथ ही, निकटतम पुलिस थाना से संपर्क करें.

Next Story