Begin typing your search above and press return to search.

कांग्रेस के 9 के जवाब में बीजेपी के 27 सवाल : BJP अध्यक्ष अरुण साव ने पूछा - प्यून के 95 पदों के लिए आए 2 लाख आवेदन, फिर 10 लाख रोजगार के वादे का क्या हुआ?

कांग्रेस के 9 के जवाब में बीजेपी के 27 सवाल : BJP अध्यक्ष अरुण साव ने पूछा - प्यून के 95 पदों के लिए आए 2 लाख आवेदन, फिर 10 लाख रोजगार के वादे का क्या हुआ?
X
By Manoj Vyas

रायपुर. केंद्र में मोदी सरकार के 9 बरस पूरे होने पर कांग्रेस ने बीजेपी से 9 सवाल पूछे हैं. राष्ट्रीय नेता प्रमोद तिवारी ने राजीव भवन में ये सवाल बीजेपी से पूछे. बदले में बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कांग्रेस से हर एक सवाल के जवाब के रूप में तीन सवाल पूछे हैं.

पहले पढ़ें सवाल...

महंगाई-बेरोजगारी के मुद्दे पर

1. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने 2 हजार करोड़ रुपए का शराब घोटाला क्यों किया?

2. छत्तीसगढ़ में चपरासियों के 95 पदों के लिए दो लाख आवेदन जमा हो रहे हैं तो 10 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा कहां खो गया? झूठ क्यों बोला?

3. पेट्रोल-डीजल पर वेट कम कर छत्तीसगढ़ की सरकार ने जनता को राहत क्यों नहीं दी?

कृषि कानून संबंधी आरोपों पर

4. छत्तीसगढ़ में करीब एक हजार किसानों ने कांग्रेस शासन में आत्महत्या की है. इसके लिए सरकार शर्मिंदा क्यों नहीं हैं? क्यों मृत किसानों के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया?

5. छत्तीसगढ़ के किसानों/मजदूरों के 10 हजार बच्चों ने पिछले 4 वर्ष में रोजगार आदि नहीं मिलने पर आत्महत्या कर ली. सरकार ने इसकी जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा क्यों नहीं दिया?

6. आदिवासी/किसानों के 25 हजार से अधिक बच्चे इलाज के अभाव में छत्तीसगढ़ में मर गए. इसके लिए सरकार पर मुकदमा चलना चाहिए या नहीं?

एलआईसी/एसबीआई पर

7. एलआईसी-सीबीआई में जनता का एक भी पैसा नहीं डूबा है. इन संस्थानों की साख को नुकसान पहुंचाने के लिए राहुल गांधी को सजा होनी चाहिए या नहीं?

8. सुप्रीम कोर्ट ने हिंडनबर्ग मामले में केंद्र सरकार को क्लीन चिट दी है. ऐसे में विदेशी दुष्प्रचार का हिस्सा बन भारत को बदनाम करने की साजिश रचने पर राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं पर देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए या नहीं?

9. अदानी मामले में सुप्रीम कोर्ट की क्लीन चिट के बाद, यह तय हो गया है कांग्रेस ने संसद का समय बरबाद किया. क्या राहुल गांधी और उन्हें सपोर्ट करने कांग्रेसी नेता देश से माफी मांगेंगे?

चीन संबंधी सवालों पर

10. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से एमओयू करने वाले राहुल गांधी भारत के देशद्रोही हैं या नहीं?

11. भारत के साथ युद्ध जैसी स्थिति में चीनी राजदूत से मिलने वाले संदिग्ध राहुल गांधी को युद्ध अपराधी घोषित किया जाए या नहीं?

12. चीन से युद्ध जैसी स्थिति में भारत के सरेंडर हो जाने की घोषणा करने वाले कांग्रेस नेताओं का देश निकाला होना चाहिए या नहीं?

टुकड़े-टुकड़े गैंग पर

13. आजादी के समय भारत के दो (बाद में तीन) टुकड़े करने वाली कांग्रेस को डूब मरने के लिए और कितना पानी चाहिए?

14. टुकड़े-टुकड़े गैंग के कन्हैया कुमार जैसे अपराधियों को कांग्रेस में शामिल करने की क्या सजा होनी चाहिए?

15. जम्मू कश्मीर में दो विधान-दो निशान बनाने वाली, अनुच्छेद 370 को बहाल करने वाली कांग्रेस की मान्यता रद्द होनी चाहिए या नहीं?

कांग्रेस के सामाजिक अन्याय पर

16. आदिवासी-ओबीसी आरक्षण के खिलाफ मुकदमा लड़ने वाले को पुरस्कृत करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से कैसा सलूक किया जाना चाहिए?

17. ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के खिलाफ वोट करने वाली कांग्रेस बताए कि संपूर्ण साहू (तेली) समाज को गाली देने के सजायाफ्ता अपराधी राहुल गांधी ने क्या राजीव मितान सामाजिक न्याय योजना के तहत गाली दी थी?

18. भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘अपमानजनक शब्द’ कहकर अपमानित करने वाले कांग्रेस नेता के खिलाफ कांग्रेस ने क्या कार्रवाई की?

संवैधानिक संस्थाओं को कथित कमजोर करने के मुद्दे पर

19. सुप्रीम कोर्ट ने सोनिया गांधी के प्रभुत्व वाली मननोहन सिंह सरकार में सीबीआई को ‘पिंजरे का तोता’ कहा था. इसके लिए क्या सजा मिलनी चाहिए कांग्रेस को?

20. शाहबानो को सुप्रीम कोर्ट से मिला चंद रुपए का निर्वाह भत्ता, उस गरीब मुस्लिम महिला का निवाला छीनने सुप्रीम कोर्ट का फैसला बदल देने वाली कांग्रेस अपने इस कृत्य पर शर्मिंदा है या नहीं?

21. मनमोहन सिंह सरकार के अध्यादेश को सदन के बाहर सरेआम फाड़ देने वाले राहुल गांधी की बदतमीजी की क्या सजा होनी चाहिए?

मनरेगा आदि सवाल पर

22. मनरेगा में भी भ्रष्टाचार करने वाली छत्तीसगढ़ सरकार को सजा क्यों नहीं मिलनी चाहिए?

23. छत्तीसगढ़ के मजदूरों-मेहनतकशों के पैसों को 10 जनपथ भेजने वाली ‘एटीएम सरकार’ मजदूरों को उनके हक का पैसा कब वापस करेगी?

24. पंचायतों के विकास के लिए मिले पैसों से घोटाला करने वाली सरकार इसकी कितनी सजा हो?

कोविड संबंधी सवालों पर

25. कोविड काल में सैकड़ों रुपए किलो टमाटर खरीदने वाली सरकार और कांग्रेस को झूठे सवाल उठाते शर्म क्यों नहीं आती?

26. कोरोना सेस का 700 करोड़ रुपए सरकार ने किसे दिए?

27. कोरोना वैक्सीन के भारतीय टीकों को बदनाम करने और टीकाकरण में भी जाति आधारित भेदभाव करने वाली राज्य सरकार अपनी करतूतों के लिए कब शर्म महसूस करेगी?

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार के 9 बरस पूरे होने पर बीजेपी कई कार्यक्रम करने जा रही है. इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण आयोजन नए संसद भवन का उद्घाटन भी है. इसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बजाय पीएम मोदी के हाथों उद्घाटन से राजनीति गरमाई हुई है. इस मामले में कांग्रेस ने शनिवार को देशभर में प्रेस कांफ्रेंस कर बीजेपी से सवाल किए हैं. इसके जवाब में बीजेपी ने भी सवाल दागे हैं.

साव ने कहा कि बीजेपी पुनः यह स्पष्ट करती है कि सरकार के कार्यों का रिपोर्ट कार्ड लेकर शीघ्र ही वह जनता के बीच जाएगी, लेकिन देशभर में दो बार से मुख्य विपक्ष का दर्जा भी खो चुकी कांग्रेस को प्रोपगंडा से बाज आना चाहिए.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story