Begin typing your search above and press return to search.

विधानसभा एक दिन पहले स्थगित : विनियोग विधेयक पारित होने के बाद स्पीकर ने सत्र के समापन की बात छेड़ी, विपक्ष ने आपत्ति की, सत्ता पक्ष ने हिंदू धर्म और नवरात्रि की दुहाई दी

विधानसभा एक दिन पहले स्थगित : विनियोग विधेयक पारित होने के बाद स्पीकर ने सत्र के समापन की बात छेड़ी, विपक्ष ने आपत्ति की, सत्ता पक्ष ने हिंदू धर्म और नवरात्रि की दुहाई दी
X
By NPG News

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा में गुरुवार को विनियोग विधेयक पारित होने के बाद विधानसभा स्पीकर डॉ. चरणदास महंत ने बजट सत्र के समापन की बात छेड़ी. इस पर विपक्ष ने आपत्ति दर्ज कराई. सत्ता पक्ष के विधायकों ने इसे हिंदू धर्म और नवरात्रि से जोड़ा और एक दिन पहले ही सत्रावसान पर जोर दिया. इसके बाद स्पीकर डॉ. महंत ने जल्दी जल्दी बिजनेस का उल्लेख किया. हालांकि, जब उन्होंने फिर से समापन की बात कही और समापन भाषण शुरू किया तो विपक्ष ने विरोध करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया.

बजट सत्र का नोटिफिकेशन 24 मार्च तक के लिए जारी किया गया था. सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से इस बात की सहमति बनी थी कि विनियोग विधेयक पारित होने के बाद एक दिन और यानी 24 मार्च को प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण और 139 की चर्चा सहित कुछ अन्य बिजनेस पूरे किए जाएंगे. जब विनियोग विधेयक पारित हुआ, उसके बाद विधानसभा स्पीकर डॉ. महंत ने कहा कि उनके पास कई विधायक आ रहे हैं और नवरात्रि पर्व पर क्षेत्र में जाने के लिए एक दिन पहले सत्र समाप्त करने की मांग कर रहे हैं.

अजय चंद्राकर ने कहा कि स्पीकर के कक्ष में संसदीय कार्यमंत्री की मौजूदगी में यह चर्चा हुई थी कि 24 मार्च को भी सत्र चलाएंगे. इसे लेकर सत्ता पक्ष से बृहस्पत सिंह, मंत्री कवासी लखमा, डॉ. शिव डहरिया, अमरजीत भगत ने आपत्ति की. उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व चल रहा है. विधायकों को जाना है. स्पीकर डॉ. महंत ने सीएम भूपेश बघेल को बोलने के लिए कहा.

सीएम ने कहा कि सरकार के सारे बिजनेस पूरे हो चुके हैं. आने वाले समय में पर्व भी है, जिसमें हम सभी को सम्मिलित होना है. इसमें विपक्ष को जिद में नहीं लेना चाहिए बल्कि खेल भावना के रूप में लेना चाहिए. चंद्राकर ने कहा कि जब नोटिफिकेशन जारी हुआ था, तब भी पता था कि नवरात्रि है. लखमा ने कहा कि नवरात्रि के कारण लोकसभा भी स्थगित हुई है. नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि 24 मार्च के लिए प्रश्नोत्तरी का वितरण कर दिया गया है. आपने (स्पीकर) कहा था कि कुछ विषयों पर चर्चा कराएंगे.

हालांकि, स्पीकर डॉ. महंत ने सदन में अनुपूरक कार्यसूची की सूचना दी. इसके बाद शेष कार्य पूरे किए. जब उन्होंने सत्र के समापन की सूचना पढ़नी शुरू की तो विपक्ष ने क्लोजिंग सेरेमनी के बहिष्कार की घोषणा की और वॉकआउट कर दिया.

Next Story