Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ से आईएएस में एक भी सलेक्शन नहीं, आईपीएस के लिए तीन चुने गए, रैंक में काफी पीछे

छत्तीसगढ़ से आईएएस में एक भी सलेक्शन नहीं, आईपीएस के लिए तीन चुने गए, रैंक में काफी पीछे
X
By Manoj Vyas

रायपुर. यूपीएससी-2022 के नतीजों ने इस बार छत्तीसगढ़ को निराश किया है. निराशा इसलिए क्योंकि पिछली दफा जब चार आईएएस और पांच आईपीएस सलेक्ट हुए थे, तब आने वाले सालों के लिए और बेहतर परिणाम की उम्मीद बढ़ गई थी. इस बार के नतीजे में संख्या और रैंक दोनों निराशाजनक हैं. अब तक की जानकारी यूपीएससी में तीन अभ्यर्थियों के चयन की जानकारी सामने आई है. इनमें अभिषेक चतुर्वेदी, आकाश श्रीश्रीमाल और दिव्या पंत हैं. अभिषेक 179, आकाश 267 और दिव्या की रैंक 272 है. तीनों आईपीएस बनेंगे. आकाश 2020 में आईपीएस के लिए चुने गए थे. उस समय उन्हें 94 रैंक मिला था. इस बार काफी पीछे चले गए हैं.

2021 के परिणाम की बात करें तो श्रद्धा शुक्ला, अक्षय पिल्ले, प्रखर चंद्राकर और पूजा साहू आईएएस के लिए सलेक्ट हुए थे. श्रद्धा को तेलंगाना, अक्षय को ओडिशा, प्रखर को छत्तीसगढ़ और पूजा को उत्तर प्रदेश कैडर मिला है. पिछली बार रैंक भी काफी अच्छा था. श्रद्धा 45, अक्षय 51, प्रखर 102 और पूजा की रैंक 199 थी.

इसी तरह पिछली बार इशु अग्रवाल, मयंक दुबे, प्रतीक अग्रवाल, दिव्यांजलि जायसवाल और हर्षित मेहर आईपीएस के लिए चुने गए थे. इशु को छत्तीसगढ़, मयंक को एजीएमयूटी, प्रतीक को हरियाणा, दिव्यांजलि को बिहार और हर्षित को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है. इशु का रैंक 81 था. इसी तरह मयंक 147, प्रतीक 156, दिव्यांजलि 216 और हर्षित का रैंक 376 था.

पत्नी और मंगेतर का चयन

छत्तीसगढ़ से दो नाम और जुड़े हैं. हालांकि ये छत्तीसगढ़ के रहने वाले नहीं हैं, बल्कि छत्तीसगढ़ में पदस्थ आईएफएस अफसर की पत्नी और आईएएस की मंगेतर हैं. बिलासपुर में पदस्थ 2021 बैच के आईएएस वासु जैन की मंगेतर अंशिका जैन ने 306 रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इसी तरह 2020 बैच के आईएफएस सीएस परदेशी की पत्नी शुभाली परिहार ने 473 रैंक के साथ परीक्षा पास की है. शुभाली का चयन 2018 में महाराष्ट्र राज्य सेवा परीक्षा के जरिए जीएसटी निरीक्षक के लिए हुआ था.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story