Begin typing your search above and press return to search.

CG ओलंपिक एसोसिएशन में खेला : गुरुचरण सिंह होरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित, विधायक देवेंद्र यादव होंगे नए महासचिव!

CG ओलंपिक एसोसिएशन में खेला : गुरुचरण सिंह होरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित, विधायक देवेंद्र यादव होंगे नए महासचिव!
X
By Manoj Vyas

रायपुर/भिलाई. छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन में सोमवार को बड़ा उलटफेर हो गया. एसोसिएशन की बैठक में महासचिव गुरुचरण सिंह होरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया गया है. साथ ही, कार्यकारिणी ने सर्व सम्मति से भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव का नाम महासचिव के लिए प्रस्तावित किया है. इस संबंध में 30 अप्रैल को बैठक रखी गई है. एसोसिएशन की यह बैठक होरा द्वारा बुलाई गई बैठक के एक दिन पहले हुई है. इस संबंध में जब होरा से बात की गई तो उन्होंने आज हुई बैठक को असंवैधानिक करार दिया है. साथ ही, यह भी कहा कि मंगलवार को सरदार बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम स्थित एसोसिएशन के दफ्तर में उनके द्वारा बैठक बुलाई गई है. हम मुख्यमंत्री के साथ हैं और जो भी होगा, उनके निर्देश पर होगा.

एसोसिएशन की आज हुई बैठक में महासचिव होरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित करने के संबंध में जो निर्णय लिया गया है, उसके पीछे कारण बताया गया है कि 8 अगस्त 2020 को निर्विरोध महासचिव निर्वाचित होने के बाद आज तक उन्होंने एक भी सामान्य सभा या कार्यकारिणी की बैठक नहीं बुलाई है. जबकि हर साल बैठक बुलाना अनिवार्य है. कोषाध्यक्ष सहीराम जाखड़ ने आर्थिक अनियमितताओं का आरोप लगाकर इस्तीफा दिया था. इसके बाद सामान्य सभा की बैठक में कोषाध्यक्ष का निर्वाचन कराने के बजाय अभिजीत मिश्रा को मनोनीत कर दिया गया. यह असंवैधानिक है.

यह भी आरोप लगाए गए हैं कि एसोसिएशन की वार्षिक आय-व्यय का ऑडिट रिपोर्ट कार्यकारिणी की बैठक या सामान्य सभा में नहीं रखी गई है. खेल विभाग द्वारा एसोसिएशन को सौ प्रतिशत राशि का भुगतान किया गया था, लेकिन खेल संघों को सिर्फ 25 प्रतिशत राशि ही दी गई. इन तथ्यों के आधार पर होरा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित करने के बाद एसोसिएशन के उपाध्यक्ष गजराज पगारिया ने देवेंद्र यादव को महासचिव बनाने का प्रस्ताव रखा. इसका संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने समर्थन किया. बैठक में महासचिव, कोषाध्यक्ष, सह सचिव और कार्यकारिणी सदस्य के एक-एक पदों के लिए चुनाव का प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया.

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष व मुख्य कार्यपालन अधिकारी बशीर अहमद खान ने बताया कि आज की बैठक में देवेंद्र यादव, विनोद चंद्राकर, विजय अग्रवाल, गजराज पगारिया, शरद शुक्ला, कैलाश मुरारका, अरुण कुमार द्विवेदी, डॉ. विष्णु श्रीवास्तव, मनीष श्रीवास्तव, सहीराम जाखड़, कमलजीत अरोरा, डॉ. आलोद दुबे, डॉ. अयाज अहमद खान, आरके श्रीवास्तव, वीआर चन्नावर, जगन्नाथ सिंह यादव, राजेश जंघेल, जावेद अहमद खान, अनिल पुसदकर सहित खेल संघ के पदाधिकारी शामिल थे.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story