Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में मिडिया हाउस का पावर प्लांट बिका, अडानी ने किया अधिग्रहण, चुकाई इतनी राशि

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में मिडिया हाउस का पावर प्लांट बिका, अडानी ने किया अधिग्रहण, चुकाई इतनी राशि
X
By NPG News

CG News: रायपुर। देश के बड़े मीडिया समूह के छतीसगढ़ में स्थित डीबी पावर प्लांट का देश के प्रमुख उद्योगपति गौतम अडानी ने अधिग्रहण कर लिया है। गौतम अडानी की अडानी पावर ने शुक्रवार को इस सम्बंध में घोषणा की। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी ने 5500 करोड़ की कर्ज में डूबे कम्पनी को 7, 017 करोड़ रुपये में खरीदा है। शुक्रवार को दोनो कम्पनियों के बीच इसका समझौता हुआ।

डीबी पॉवर प्लांट की स्थापना छतीसगढ़ के जांजगीर-चाम्पा जिले में अक्टूबर 2006 में की गई थी। 600- 600 मेगावॉट की दो यूनिटें हैं। इसकी होल्डिंग कम्पनी डिलिजेंट पॉवर हैं। वर्तमान में डीबी पॉवर के पास अपनी उत्पादित बिजली में से 923.5 मेगावाट की बिक्री के लिए लॉन्ग और मिड टर्म की बिजली खरीद समझौता है। मतलब कम्पनी के पास इस समय बडी डील है। शुक्रवार को अडानी पॉवर ने शेयर बाजार को इस डील की सूचना दे दी है। साथ ही बताया है कि इस तापीय परियोजना के लिए ईधन आपूर्ति के लिए कोल इंडिया के साथ करार है। अधिग्रहण 31 अक्टूबर 2022 तक पूरा होगा। जिसे दोनो कम्पनियो के सहमति से आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इस अधिग्रहण से अडानी पावर छतीसगढ़ में तापीय बिजली क्षेत्र में विस्तार करेगा। इस डील के लिए अडानी पॉवर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी लेनी होगी।

इस डील के बाद अडानी पावर के शेयर में शुक्रवार को ही उछाल देखने को मिला। कम्पनी के शेयर 2.88 फीसदी की तेजी के साथ 410.90 रुपये पर बंद हुआ। इस साल अडानी पावर के शेयरों में अब तक 318 फीसदी की तेजी आ चुकी है और कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख 60 हजार करोड़ रुपये पहुँच गया है अडानी पॉवर ने एनटीपीसी,टाटा मोटर्स व महिंद्रा एंड महिंद्रा को पीछे छोड़ते हुए मार्केट कैप के हिसाब से देश की 34 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। जून तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 4,780 करोड़ रुपये रहा था।

Next Story