Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ को एक और पुरस्कार : पीएम फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अव्वल, केंद्र के सचिव ने यहां आकर दिया पुरस्कार

छत्तीसगढ़ को एक और पुरस्कार : पीएम फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अव्वल, केंद्र के सचिव ने यहां आकर दिया पुरस्कार
X
By NPG News

रायपुर. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ ने बाकी राज्यों से बाजी मार ली है. एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे केंद्र सरकार के सचिव मनोज आहुजा ने छत्तीसगढ़ के कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह को यह पुरस्कार दिया. सीएम भूपेश बघेल व कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है.

भारत सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग द्वारा आज राजधानी रायपुर में 9वीं राष्ट्रीय समीक्षात्मक कार्यशाला का आयोजन किया गया था. इसमें हिस्सा लेने पहुंचे भारत सरकार के सचिव मनोज आहुजा ने छत्तीसगढ़ के कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह को उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र सौंपा. इस मौके पर कृषि विभाग के विशेष सचिव डॉ. अय्याज एफ. तम्बोली, संचालक कृषि रानू साहू, संचालक उद्यानिकी विभाग व्ही. माथेश्वरन, अपर संचालक उद्यानिकी भूपेंद्र पांडेय और संयुक्त संचालक कृषि बीके मिश्रा भी उनके साथ थे.

राष्ट्रीय समीक्षात्मक कार्यशाला में जानकारी दी गई कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल की स्वचलित गणना और निपटान के लिए डिजिक्लेम मॉड्यूल के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया गया है. साथ ही, पोर्टल दर्ज करने और बीमा का लाभ किसानों तक पहुंचाने उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 6 लाख 77 हजार 558 पात्र किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाया गया है. किसानों को बीमा राशि के रूप में 192.41 करोड़ रुपए की राशि दी गई है.

Next Story