Begin typing your search above and press return to search.

CG NEWS: छत्तीसगढ़ में हिली धरतीः आधी रात को भूकंप के झटके, कोयला खदान हिला, एसईसीएल के ओवरमैन और माईनिंग सरदार जख्मी, अपोलो में कराए गए भर्ती

CG NEWS: छत्तीसगढ़ में हिली धरतीः आधी रात को भूकंप के झटके, कोयला खदान हिला, एसईसीएल के ओवरमैन और माईनिंग सरदार जख्मी, अपोलो में कराए गए भर्ती
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में कल आधी रात भूकंप के झटके आए। आधी रात का समय होने की वजह से लोग सो रहे थे। इसलिए भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए। अभी तक कोई जनहानि की भी खबर नहीं है। भूकंप से एसईसीएल के माइंस में जरूर कंपन हुआ। उससे भरभराकर कोयला का एक बउ़ा लेयर गिर गया। इससे माइंस में अफरातफरी मच गई। मजदूर भागने लगे। इस दौरान ओवरमैन और माईनिंग सरदार भी भागने के दौरान गिरने से जख्मी हो गए।

एसईसीए के जनसंपर्क प्रमुख शनिशचंद्र ने बताया कि ओवरमैन और माईनिंग सरदार बिलासपुर अपोलो अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। एक को सिर में, दसरे कॉलर बोन में चोट आई है।

भूकंप पर नजर रखने वाले नेशनल सेशमालॉजी सेंटर ने इसकी जानकारी शेयर करते हुए बताया कि रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 दर्ज की गई। बता दें, इससे पहले 11 जुलाई को भी सूबह कोरिया में धरती कांपी थी। तब रेक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई थी। सरगुजा के कोरिया इलाके में महीने में दो बार धरती कांपने से भूकंप वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है।

कोरिया के चरचा माइंस से घटना के संबंध में जो नोट भेजे गए हैं, वे इस प्रकार हैं...

घायल व्यक्ति ः'

1. श्री संजीव कुमार पुत्र श्री अलखदू सिंह, 44 वर्ष, ओवरमैन

2. श्री इंद्रजीत पॉल पुत्र स्वर्गीय एन.बी. पाल, 53 वर्ष, खनन सरदारी

संक्षिप्त विवरणः

दिनांक 28/07/2022 को रात की पाली में, लगभग 1ः00 बजे (29/07/2022 को) चर्चा ईस्ट ब्लॉक के 101 लीटर सीएम पैनल में कटिंग का कार्य प्रगति पर था। अचानक, बिना कोई पूर्व संकेत दिए, गोफ के अंदर भारी छत गिर गई। ऐसी घटना के कारण पास के जंक्शन पर मौजूद माइनिंग सरदार और ओवरमैन खुद भागने के लिए दौड़े, लेकिन जल्दबाजी के कारण वे नीचे गिर गए। ओ/एम श्री संजीव कुमार को चिप फ्रैक्चर की चोट लगी और मैसर्स श्री आई.जे.पाल के सिर के बाईं ओर चोट लगी। क्षेत्रीय अस्पताल चर्चा में प्राथमिक उपचार के बाद आगे के इलाज के लिए बिलासपुर के अपोलो अस्पताल रेफर कर दिया गया।

Next Story