Begin typing your search above and press return to search.

CG यूथ कांग्रेस को सैलजा की फटकार : PPT में मोहन मरकाम का फोटो नहीं होने पर कुमारी सैलजा नाराज, लाभार्थी कार्ड लेकर जाएंगे घर-घर

यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और हितग्राहियों से चर्चा कर लाभार्थी कार्ड भरवाएंगे. सीएम के सलाहकार विनोद वर्मा ने अभियान की जानकारी दी.

CG यूथ कांग्रेस को सैलजा की फटकार : PPT में मोहन मरकाम का फोटो नहीं होने पर कुमारी सैलजा नाराज, लाभार्थी कार्ड लेकर जाएंगे घर-घर
X
By Manoj Vyas

Chhattisgarh Assembly Election 2023

रायपुर. छत्तीसगढ़ यूथ कांग्रेस की कार्यकारिणी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा को राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा की नाराजगी का सामना करना पड़ा. यूथ कांग्रेस की गतिविधियों के संबंध में आकाश ने एक पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया. इसमें पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम की तस्वीर नहीं थी. जब सैलजा के उद्बोधन का समय आया, तब उन्होंने इस बात पर आपत्ति की. उन्होंने कहा कि मोहन मरकार परिवार के मुखिया हैं. प्रोटोकॉल में उनकी तस्वीर होनी चाहिए. उन्होंने इशारों-इशारों में चुनाव से पहले गुटबाजी खत्म करने का संदेश दे दिया. एक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि कांग्रेस जल्द ही लाभार्थी कार्ड अभियान शुरू करने जा रही है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और लाभार्थियों से मिलेंगे. उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में बताएंगे. साथ ही, उनकी जानकारी भी दर्ज करेंगे. सीएम भूपेश बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा ने यूथ कांग्रेस के पदाधिकारियों को इसकी जानकारी दी. एक-दो दिनों में यह अभियान लॉन्च किया जाएगा.


मतदाता सूची पढ़ना नहीं जानते थे विकास

सीएम भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने चुटकी लेने के अंदाज में कहा कि जब विकास उपाध्याय रायपुर शहर अध्यक्ष थे, तब एक दिन उन्होंने मतदाता सूची के बारे में पूछा था. उस समय विकास जवाब नहीं दे पाए थे. सीएम ने बताया कि मैंने उसी समय कहा था कि इसी कारण चुनाव हार गए. बाद में विकास ने काम किया और रमन सिंह के सबसे करीबी मंत्री राजेश मूणत को हराया. सीएम ने यूथ कांग्रेस के पदाधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार की योजनाओं को लोगों तक लेकर जाएं.


जिलाध्यक्ष और प्रभारियों का हुआ सम्मान

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावरू भी प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल हुए. उन्होंने प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलाध्यक्षों और प्रभारियों को सम्मानित किया. बिलासपुर संभाग-बी के दो जिलाध्यक्ष प्रिंस शर्मा और आशीष जायसवाल और संभाग प्रभारी विधि नामदेव और कोमल अग्रवाल को छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर देकर सम्मानित किया.

कृष्णा अल्लावरू ने तीन बिंदुओं पर फोकस रहने के लिए कहा. इसमें चुनाव में कांग्रेस के एजेंडे और राज्य सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने, विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची के वेरिफिकेशन और हर बूथ में 10 यूथ को जोड़ने का लक्ष्य शामिल है. प्रभारी ने कहा कि एक होकर सभी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है.

बीजेपी को पछाड़ना मुश्किल का काम नहीं

राजीव भवन में मीडिया से चर्चा में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा जी आई हैं. यूथ कांग्रेस के प्रभारी कृष्णा अल्लावरू भी मौजूद थे. बस्तर में संभागीय सम्मेलन के बाद आज यूथ कांग्रेस की कार्यकारिणी की बैठक हुई. 7 जून को बिलासपुर और 8 जून को दुर्ग संभाग का सम्मेलन है. सभी संगठन मिलकर काम करेंगे तो भाजपा को पछाड़ना कोई कठिन काम नहीं है.


सीएम ने कहा, आजकल कोई किसी की छवि नहीं बनाता, बल्कि छवि बिगाड़ने का काम तेजी से होता है. इससे सचेत रहने की जरूरत है. सचेत तब रह पाएंगे, जब कांग्रेस का इतिहास जानेंगे, कांग्रेस के नेताओं का योगदान जानेंगे. यूपीए सरकार की उपलब्धि है, छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियां हैं, उसे आप जानेंगे, उसका अध्ययन होगा तो आप जवाब दे पाएंगे. भ्रामक सूचनाओं का खंडन होना चाहिए. अपनी उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए. रणनीति और विचारधारा का मैसेज देना चाहिए.

सीएम ने कहा, यूथ कांग्रेस को मैंने कहा कि यूथ कांग्रेस की उम्र स्वप्न देखने की होती है. व्यावहारिक काम को नजरअंदाज करते हैं. हमें व्यावहारिकता की तरफ ध्यान देना है. अपने बूथ, जिस शहर-गांव में रहते हैं, उसे मजबूत करना है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story