Begin typing your search above and press return to search.

CG मानसून से पहले तपा छत्तीसगढ़ : इस सीजन में पहली बार पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, सक्ती सबसे गर्म, लू की चेतावनी

CG मानसून से पहले तपा छत्तीसगढ़ : इस सीजन में पहली बार पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, सक्ती सबसे गर्म, लू की चेतावनी
X
By Manoj Vyas

Chhattisgarh Weather Report

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मानसून के दस्तक के बजाय मौसम विभाग ने आधा दर्जन जिलों में लू की चेतावनी जारी की है. सोमवार को इस सीजन में पहली बार 46 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंच गया. चार शहरों में 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है. रायपुर, जगदलपुर और दुर्ग में दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा, जबकि राजनांदगांव में 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

प्रदेश में 13 जून तक बस्तर में मानसून की इंट्री हो जाती है. इसके साथ ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसूनी बारिश होती है. इससे तापमान में कमी आती है, लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है कि मानसून के दस्तक के बजाय लू ने दस्तक दी है. मौसम विभाग ने मंगलवार को जांजगीर-चांपा, रायगढ़, मुंगेली, बलौदाबाजार और रायपुर के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है और लोगों को सावधान रहने कहा है. सोमवार को सक्ती (जांजगीर) में 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. यह इस सीजन का अधिकतम तापमान है. इसके अलावा बलौदाबाजार में 45.7 डिग्री सेल्सियस, रायगढ़ में 45.6 डिग्री सेल्सियस और मुंगेली में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. राजधानी रायपुर में इस सीजन का रिकॉर्ड 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

मानसून आगे बढ़ा, बस्तर में गिरेगा तापमान

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून कर्नाटक के कुछ और भाग, कोंकण तमिलनाडु के शेष भाग, आंध्र प्रदेश के कुछ और भाग, उत्तर पश्चिम बंगाल खाड़ी के कुछ और भाग, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग, उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल के अधिकांश भाग, सिक्किम और बिहार के कुछ भाग तक आज पहुंच चुका है. मानसून की उत्तरी सीमा रत्नागिरी, कोपल, पुट्टपर्थी, श्रीहरिकोटा, मालदा, फारबिसगंज है.

एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक द्रोणिका पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार से होते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. प्रदेश में 13 जून को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है.

जांजगीर, बलौदाबाजार, रायगढ़, मुंगेली, रायपुर जिलों में एक दो पैकेट में ग्रीष्म लहर चलने की सम्भावना है. प्रदेश के मध्य और उत्तरी भाग में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. बस्तर संभाग में कल से अगले 2 दिन तक अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है.

एक नजर में तापमान

शहर – अधिकतम – न्यूनतम

रायपुर – 44.0 – 30.5

माना एयरपोर्ट – 43.4 – 30.2

बिलासपुर – 43.2 – 31.0

पेंड्रारोड – 41.6 – 26.8

अंबिकापुर – 40.1 – 27.2

जगदलपुर – 39.4 – 26.7

दुर्ग – 43.2 – 27.6

राजनांदगांव – 43.0 – 25.5

जांजगीर – 45.9 -

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story