Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और बारिश भी होगी पर मानसून अभी दूर, धीरे-धीरे गिरेगा तापमान

मानसून के आमद की आहट सुनाने आने वाले चार दिनों में बादल गरजेंगे पर झमाझम नहीं बरसेंगे.

छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और बारिश भी होगी पर मानसून अभी दूर, धीरे-धीरे गिरेगा तापमान
X
By Manoj Vyas

Chhattisgarh Weather Report

रायपुर. छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में 10 जून तक मानसून की फुहारें शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस साल यहां तक पहुंचने में अभी काफी दूर है. दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार की स्थिति में थोड़ा आगे बढ़ा है. अब मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल के बचे हुए हिस्से, कर्नाटक के कुछ हिस्से, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश में पहुंच चुका है.

छत्तीसगढ़ की बात करें तो फिलहाल मानसून से नहीं, बल्कि पूर्वी बिहार और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवात के प्रभाव से कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. साथ ही, कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. एक राहतभरी खबर यह है कि तापमान में अब धीरे-धीरे गिरावट आएगी. कुछ हिस्सों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है. चार दिनों तक बादल गरजेंगे, लेकिन फिलहाल झमाझम बारिश की स्थिति नहीं बनेगी.

रायपुर मौसम केंद्र से जारी सूचना के मुताबिक बस्तर संभाग के सभी जिलों में 10 जून से 5 दिनों तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. बस्तर से ऊपर आएंगे तो दुर्ग संभाग के मुख्यालय दुर्ग जिले में 12 से 14 तक कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. इसी तरह बालोद में भी बारिश की संभावना है. बाकी हिस्सों में फिलहाल बारिश नहीं होने की जानकारी है. रायपुर में 11 जून को सूखा रह सकता है, लेकिन 12 से 14 तक एक-दो स्थानों पर बारिश के संकेत हैं. गरियाबंद और धमतरी में 13-14 को बारिश के संकेत हैं. बिलासपुर और सरगुजा संभाग में चार-पांच दिन सूखा रहेगा. स्थानीय प्रभाव से थोड़ी बारिश हो सकती है.


राजधानी रायपुर में रविवार को बादल छाए रहेंगे. शाम-रात तक गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी सी कमी हो सकती है. प्रदेश में कुछ स्थानों पर वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

सक्ती सबसे गर्म

छत्तीसगढ़ में शनिवार को सक्ती सबसे गर्म रहा. यहां 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. यानी यहां लू की स्थिति थी. इसी तरह रायगढ़ में 45.3 और मुंगेली में 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. यहां भी लू की स्थिति थी. बलौदाबाजार में 44.3, बिलासपुर में 43.3, दुर्ग में 42.6, राजनांदगांव में 42.5 और रायपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story