Begin typing your search above and press return to search.

CG Weather News गर्मी के लिए तैयार हो जाएं : छत्तीसगढ़ में हवा की दिशा बदली, अब बारिश नहीं, लगातार चौथे दिन बढ़ा तापमान

Aaj Ka Mausam, 23 May 2023: बदलेगा मौसम, बारिश और ओलावृष्टि के आसार! यलो अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम का हाल
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर गर्म हवा के थपेड़ों के लिए लोगों को तैयार होना पड़ेगा, क्योंकि यहां सक्रिय सिस्टम अब हट चुका है. समुद्र की ओर से जो नमीयुक्त हवा आ रही थी, उसके बदले अब उत्तर पश्चिम की ओर से शुष्क हवा आएगी. इससे मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही, तापमान में वृद्धि होगी. हालांकि एकाएक तापमान में वृद्धि नहीं होगी, बल्कि दो-चार दिन में सामान्य स्थिति में आएगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले चार दिनों से लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है. छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले में लगातार चौथे दिन सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

प्रदेश के ऊपरी हिस्से में चक्रीय चक्रवाती घेरे और द्रोणिका के कारण पिछले कुछ दिनों से आंधी-बारिश की स्थिति बनी हुई थी. इससे तापमान काफी नीचे गिर गया था. हालांकि जिस सिस्टम से बारिश हो रही थी, उसके हटने के बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि का दौर शुरू हो चुका है. राजधानी रायपुर में पिछले चार दिनों में लगातार तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. 3 मई को जहां तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस था, वहीं 4 मई को 35.1 डिग्री सेल्सियस, 5 मई को 36.4 डिग्री सेल्सियस और 6 मई को 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. आज का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है.

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों में अब तक के अधिकतम तापमान की बात करें तो रायपुर में 30 मई 1988 को सर्वाधिक 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. 2022 में एक मई को 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान था.

बिलासपुर में 23 मई 2017 को 49.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान था. वहीं 2022 में एक मई को 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

इसी तरह दुर्ग में 31 मई 1988 को सर्वाधिक 47.3 डिग्री सेल्सियस तापमान था. 2022 में एक मई को 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान था. राजनांदगांव में 22 मई 1989 को 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

इस लिहाज से यह माना जा रहा है कि कुछ दिनों में तापमान सामान्य स्थिति पर पहुंचने के बाद महीने के अंत तक 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. महीने के अंत तक एक बार फिर हवाओं की दिशा बदलने की उम्मीद है, क्योंकि मई के अंत और जून की शुरुआत में शाम को अंधड़-बारिश की शुरुआत होती है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक 7 मई से उत्तर पश्चिम से शुष्क हवा आने की संभावना है. इसके कारण प्रदेश में कल मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. बस्तर संभाग में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. शेष संभागों में मौसम सामान्य रहने की संभावना है. राजधानी में हल्के बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि संभावित है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story