Begin typing your search above and press return to search.

CG में फिर बना सिस्टम : छत्तीसगढ़ में कल से फिर होगी बारिश, कुछ स्थानों में कल, रायपुर और बस्तर में 6 को भारी बारिश

जानें इस हफ्ते मौसम का जिलेवार हाल।

CG में फिर बना सिस्टम : छत्तीसगढ़ में कल से फिर होगी बारिश, कुछ स्थानों में कल, रायपुर और बस्तर में 6 को भारी बारिश
X
By Manoj Vyas

Chhattisgarh Mausam Samachar

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सावन के पहले दिन से फिर बारिश की उम्मीद है. कुछ दिनों के लिए सिस्टम कमजोर हो गया था, जो फिर से सक्रिय हुआ है. इसके प्रभाव से मंगलवार से फिर पूरे प्रदेश में बारिश शुरू होगी. रायपुर मौसम केंद्र के मुताबिक चार जुलाई को सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा में भारी बारिश हो सकती है.

पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के बाद तीन-चार दिनों तक बारिश हुई, लेकिन उसके बाद सिस्टम कमजोर पड़ गया. इस वजह से तापमान में वृद्धि हो गई. सोमवार को तिल्दा में सर्वाधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. रायपुर का तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसी तरह जगदलपुर में सामान्य से 6, राजनांदगांव में 5 और बिलासपुर में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तापमान अधिक था. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य समुद्र तल से फिरोजपुर, करनाल, शाहजहांपुर, सुल्तानपुर, डाल्टनगंज, दीघ्ज्ञा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक द्रोणिका स्थित है. एक द्रोणिका उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.

इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने और भारी वर्षा की संभावना है. राजधानी रायपुर में मंगलवार को बादल छाए रहेंगे. शाम-रात को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. सोमवार को दुलदुला में 3 और पेंड्रारोड में एक सेंटीमीटर बारिश हुई.

संभागवार जानें मौसम का हाल

सरगुजा संभाग

सरगुजा – चार जुलाई को जिले के अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 5, 6 और 7 जुलाई को जिले के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी.

जशपुर – चार जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 5, 6 और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कोरिया – 4, 5 और 6 जुलाई को जिले के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

सूरजपुर – 4 व 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 5 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

बलरामपुर - 4 व 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 5 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

बिलासपुर संभाग

बिलासपुर – 4 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है. 5 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

रायगढ़ – 4 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 5, 6 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मुंगेली – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर और 5 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

कोरबा – चार जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि 5, 6 व 7 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

जांजगीर – 4 व 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 6 व 7 जुलाई को जिले के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

रायपुर संभाग

रायपुर – 4 व 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

बलौदाबाजार – 4 व 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

गरियाबंद – 4 व 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

धमतरी – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

महासमुंद – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

दुर्ग संभाग

दुर्ग – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

बालोद – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

बेमेतरा – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

कबीरधाम – 4 और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर और 5 व 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

राजनांदगांव – 4 व 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर व 5 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

बस्तर संभाग

बस्तर – 4 व 5 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

कोंडागांव – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर, 5 व 7 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

दंतेवाड़ा – 4 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 5, 6 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

सुकमा – 4, 6 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और 5 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

कांकेर – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर और 5 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

बीजापुर – 4 जुलाई को अनेक स्थानों पर और 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं 5 व 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

नारायणपुर – 4 जुलाई को कुछ स्थानों पर और 5 व 7 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story