Begin typing your search above and press return to search.

CG RTO में नई व्यवस्था: अब लाइसेंस और आरसी बनते ही वाट्सएप पर मिल जाएगी सूचना, 19 लाख से ज्यादा स्मार्ट कार्ड घर पहुंचाए गए

CG RTO में नई व्यवस्था: अब लाइसेंस और आरसी बनते ही वाट्सएप पर मिल जाएगी सूचना, 19 लाख से ज्यादा स्मार्ट कार्ड घर पहुंचाए गए
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में परिवहन सेवाओं को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है. इसके तहत अब आरसी और लाइसेंस प्रिंट होने की जानकारी वाहन मालिकों को सीधे उनके वाट्सएप पर भेजी जाएगी. नई व्यवस्था के तहत घर बैठे ही आरसी-लाइसेंस नंबर, आवेदक के नाम के साथ ट्रैकिंग नंबर और आरसी-लाइसेंस प्रिंट कब हुआ और उसे कब भेजा गया, ये सारी जानकारियां वाट्सएप पर उपलब्ध होंगी.

राज्य में परिवहन विभाग द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ योजना में यह नई सुविधा जोड़ दी गई है. जून 2021 से अब तक 19 लाख 28 हजार 916 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों के घर भेजे जा चुके हैं. इनमें 13 लाख 14 हजार 768 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र तथा 6 लाख 14 हजार 148 ड्राइविंग लायसेंस शामिल हैं.

परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर द्वारा तुंहर सरकार तुंहर द्वार के सुव्यवस्थित संचालन के लिए लगातार निगरानी रखी जा रही है. परिवहन विभाग द्वारा संचालित तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना लोगों की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है. इसमें लोगों को परिवहन संबंधी 22 सेवाएं उनके घर के द्वार पर पहुंचाकर दी जा रही हैं. इस सुविधा के अंतर्गत लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. इससे आवेदकों के धन तथा समय दोनों की ही बचत हो रही है.

परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि अब एसएमएस के साथ-साथ वाट्सएप में भी मैसेज भेजना शुरू किया गया है. पहले एसएमएस के जरिए संक्षिप्त में जानकारी होती थी, जिसमें केवल आरसी- लाइसेंस नंबर के साथ ट्रैकिंग नंबर की जानकारी होती थी. नाम का उल्लेख भी नहीं होता था. अब ज्यादातर लोग वाट्सएप का उपयोग करने लगें हैं. ऐसे में आरसी प्रिंट के दौरान ही आरटीओ आवेदक के नंबर पर अब वाट्सएप करेगा. आवेदक चाहे तो घर बैठे m parivahan वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आरसी- लाइसेंस डाउनलोड भी कर सकता है.

आरसी प्रिंट होने के बाद बाद स्पीड पोस्ट के जरिए सप्ताहभर के भीतर अगर आरसी नहीं मिला तो परिवहन विभाग विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 7580808030 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं. टोल फ्री नंबर पर अवकाश दिवस को छोड़कर सुबह 10 से 5.30 तक आरसी- लाइसेंस के पहुंचने संबधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. समस्या और शिकायतों का भी समाधान मिलेगा.

परिवहन सचिव एस. प्रकाश ने कहा कि परिवहन सेवा को सुलभ बनाने अब एसएमएस के साथ वाट्सएप में भी वाहन मालिकों को आरसी- लाइसेंस की जुड़ी सभी जानकारी भेजी जाएगी. टोल फ्री नंबर के जरिए समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story