Begin typing your search above and press return to search.

CG रेंजर सस्पेंड: 1.38 करोड़ की गड़बड़ी में PCCF ने रेंजर को सस्पेंड किया, जांच रिपोर्ट में ऐसी गड़बड़ी सामने आई

CG रेंजर सस्पेंड: 1.38 करोड़ की गड़बड़ी में PCCF ने रेंजर को सस्पेंड किया, जांच रिपोर्ट में ऐसी गड़बड़ी सामने आई
X
By NPG News

रायपुर। ग्रीन इंडिया मिशन में 1.38 करोड़ की गड़बड़ी के मामले में पीसीसीएफ संजय शुक्ला ने कटघोरा फॉरेस्ट डिवीजन के रेंजर मृत्युंजय शर्मा को सस्पेंड कर दिया है। 4.51 करोड़ के प्रोजेक्ट की जब जांच की गई तो उसमें सिर्फ 3.13 करोड़ का ही खर्च होना सामने आया, जबकि 1.38 करोड़ रुपए ही सरकार को हानि हुई।

कटघोरा फॉरेस्ट डिवीजन के पाली रेंज में वन आवरण की गुणवत्ता में वृद्धि और पारिस्थितिकीय सेवाओं में सुधार के नाम पर रेंजर मृत्युंजय शर्मा ने 4.51 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया। इसके अंतर्गत लाइव हेज निर्माण कार्य, अंगीकरण, एकलीकरण, ठूंठ कटाई, पक्का चेकडेम और तालाब निर्माण की जानकारी दी। इस मामले की शिकायत सहायक वन संरक्षक अनुसंधान एवं विस्तार ने की। जांच के दौरान पता चला कि सिर्फ 3.13 करोड़ के ही काम हुए हैं।


जांच के दौरान एसीएफ ने यह भी पाया कि तालाब निर्माण कार्य में जेसीबी, हाइवा, ट्रैक्टर, पानी टैंकर और रोलर का उपयोग किया, जबकि इसके लिए दर की स्वीकृति सक्षम अधिकारी से नहीं ली गई थी। पक्का चेकडैम और तालाब निर्माण के लिए अलग से प्राक्कलन तैयार नहीं किया गया। सामग्री खरीदी में भंडार क्रय नियमों का पालन नहीं किया गया। इसकी डिटेल रिपोर्ट बनाकर पीसीसीएफ को भेजी गई थी। इसके आधार पर पीसीसीएफ ने रेंजर मृत्युंजय शर्मा को सस्पेंड कर सीसीएफ ऑफिस बिलासपुर अटैच किया है।

Next Story