Begin typing your search above and press return to search.

CG PSC: पहली बार डीएसपी के लिए एक भी पोस्ट नहीं, लेकिन 10 विभागों में क्लास-टू के लिए वैकेंसी इस बार, क्योंकि...

CG PSC: पहली बार डीएसपी के लिए एक भी पोस्ट नहीं, लेकिन 10 विभागों में क्लास-टू के लिए वैकेंसी इस बार, क्योंकि...
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ पीएससी ने 26 नवंबर यानी संविधान दिवस पर वैकेंसी जारी कर परंपरा को बरकरार रखा है। इसे लेकर सबसे ज्यादा चिंता युवाओं के मन में थी, क्योंकि आरक्षण के मसले पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद कई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। वहीं, जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उसके परिणाम भी नहीं आए हैं। इसमें पीएससी परीक्षा का परिणाम भी शामिल है। इंटरव्यू के अंतिम दिन परिणाम घोषित करने की परंपरा थी, जो इस बार टूट गई। यही वजह है कि नए नोटिफिकेशन को लेकर भी राज्य के युवा आशंकित थे। CG-बिग ब्रेकिंग: पीएससी के 189 पदों के लिए वैकेंसी जारी, युवाओं के लिए बड़ी राहत, देखें किन पदों पर होंगी भर्तियां

पहली बार डीएसपी का पोस्ट नहीं

इस बार नोटिफिकेशन में जिस बात से युवा चौंके, उसमें डीएसपी का पाेस्ट है। यह पहली बार है, जब डीएसपी के लिए एक भी पोस्ट नहीं है। खासकर सब इंस्पेक्टर भर्ती की तैयारी करने वाले बड़ी संख्या में युवा डीएसपी के लिए भी तैयारी करते हैं। इस बार यह पोस्ट नहीं है। ऐसी चर्चा है कि आने वाले समय में सप्लीमेंटरी नोटिफिकेशन जारी कर पीएससी द्वारा डीएसपी के पोस्ट जोड़े जा सकते हैं।

हालांकि इस बार क्लास टू के पोस्ट ज्यादा हैं। डिप्टी कलेक्टर के अलावा राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी/सहायक संचालक, जिला आबकारी अधिकारी, सहायक संचालक/जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सहायक संचालक राज्य संपरीक्षा, जिला पंजीयक, राज्य कर सहायक आयुक्त, अधीक्षक जिला जेल और रोजगार अधिकारी के पोस्ट हैं। चालीस से ज्यादा पोस्ट क्लास टू के हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक नए जिलों के गठन के बाद सभी विभागों में क्लास टू अधिकारियों के लिए वैकेंसी बनी है।

नायब तहसीलदार के लिए सबसे ज्यादा 70 पोस्ट

पीएससी ने सबसे ज्यादा नायब तहसीलदार के लिए 70 वैकेंसी निकाली है। दरअसल, सीएम भूपेश बघेल ने अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों की मांग के अनुरूप नई तहसील और उप तहसील खोलने के लिए घोषणा की है। इस लिहाज से नायब तहसीलदार की बड़ी संख्या में जरूरत है।

एक नजर में

राज्य सेवा परीक्षा 2022

कुल पद - 189

प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि - 12 फरवरी 2023

मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि - 11, 12, 13 एवं 14 मई 2023

प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक

नीचे देखें आदेश...




Next Story