Begin typing your search above and press return to search.

CG नए ATC टॉवर की शुरुआत: देश के पांचवें सबसे ऊंचे एटीसी टॉवर से शुरू हुआ पैरलल ऑपरेशन, इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संभावनाएं बढ़ीं

CG नए ATC टॉवर की शुरुआत: देश के पांचवें सबसे ऊंचे एटीसी टॉवर से शुरू हुआ पैरलल ऑपरेशन, इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संभावनाएं बढ़ीं
X
By NPG News

रायपुर। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में बने देश के पांचवें सबसे ऊंचे एटीसी टॉवर की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए यह बहुप्रतीक्षित था, क्योंकि नए एटीसी टॉवर के शुरू होने के बाद अब इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा शुरू करने में आसानी होगी। सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर नया एटीसी टॉवर शुरू होने पर बधाई दी है। हालांकि अभी यह नए और पुराने टॉवर से पैरलल ऑपरेशन होगा। एयरपोर्ट के डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि जो भी उपकरण लगाए गए हैं, उसका ऑब्जर्वेशन किया जा रहा है। यह देख रहे हैं कि पायलट से संपर्क में कोई परेशानी तो नहीं आ रही है। साथ ही, पायलट को ठीक तरह से आवाज सुनाई दे रही है या नहीं। इसकी रिपोर्ट डीजीसीए को दी जाएगी। इसके बाद ही नए टॉवर से कामकाज शुरू होगा।

छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची इमारत... रन-वे का 360 डिग्री व्यू

नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर देश के पांच सबसे ऊंचे टॉवरों में एक है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के अलावा ऐसा हाईटेक टॉवर मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता समेत कुछ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ही है। इसकी ऊंचाई 138 फीट है। यह छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची इमारत है। इसकी खासियत यह है कि इसमें रन-वे का 360 डिग्री व्यू मिलेगा। यानी टॉवर से रन-वे पर पूरी तरह नजर रख सकते हैं।

अब जंबो विमान, सेना के फाइटर प्लेन, एयरबस, डबल डेकर आदि की लैंडिंग आसान होगी। बता दें कि यहां विदेशों से अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। इसे इंस्टाल करने में ही करीब सालभर का समय लग गया। इसके बाद कोरोना की वजह से दो साल देरी हुई। अब जाकर करीब हफ्तेभर से पैरलल ऑपरेशन शुरू किया गया है।

Next Story