Begin typing your search above and press return to search.

CG MLA के दौरे पर सवाल : गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा – विधायक विक्रम मंडावी को एसपी ने रोका था, फिर भी गए

CG MLA के दौरे पर सवाल : गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा – विधायक विक्रम मंडावी को एसपी ने रोका था, फिर भी गए
X
By Manoj Vyas

रायपुर/जगदलपुर. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के सबसे मजबूत गढ़ बीजापुर के कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी पर फायरिंग की खबर के बाद गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का एक हैरान करने वाला बयान आया है. गृहमंत्री साहू ने कहा है कि विधायक को एसपी और सुरक्षाकर्मियों ने जाने से मना किया था, फिर भी चले गए. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि जहां झीरम घाटी में कांग्रेस के दिग्गज नेता नंदकुमार पटेल, विद्याचरण शुक्ल और महेंद्र कर्मा की नक्सलियों ने हत्या कर दी. भाजपा के विधायक भीमा मंडावी को बम से उड़ दिया, वहां सुरक्षा को लेकर विधायक ने ऐसी लापरवाही क्यों बरती?

मीडिया से बातचीत में गृहमंत्री साहू ने कहा, 'अभी प्राप्त जानकारी के अनुसार विक्रम मंडावी गंगालूर क्षेत्र में दौरे पर जाने वाले थे. उन्हें सुरक्षा बलों के द्वारा, एसपी के द्वारा रोका गया कि उधर मत जाइए. क्योंकि बिना सूचना बिना फोर्स बिना सिक्योरिटी के उचित नहीं है. पर वे गए और वहां जाने के बाद भी रोका गया. उनको कहा गया कि हेलिकॉप्टर हमारे पास है, उससे लौटने की व्यवस्था कर देते हैं. फिर भी वे गए और सकुशल वापस भी आ गए हैं. उनके काफिले में नक्सली हमले की जानकारी अभी नहीं आई है. उनके पीछे जिला पंचायत अध्यक्ष आ रही थीं उनका कहना है कि फायरिंग हुई है. उसके पीछे पत्रकारों का दल था, वह भी आया. उनके ऊपर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई. न उन्होंने कोई जानकारी दी. टायर बदलते उन्होंने जरूर देखा गाड़ी का. इसके अलावा अभी और विस्तृत जानकारी मंगाई जा रही है.'

गृहमंत्री ने कहा, 'वहां सभी कुशल हैं. कहीं पर कोई केजुअल्टी नहीं हुई है. हम लोग बार-बार कहते हैं कि ऐसी घटना न हो. हम सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहीं पीछे नहीं हैं. एक-एक व्यक्ति के लिए पूरी सुरक्षा मुहैया कराते हैं. पर क्यों ऐसा करते हैं, यह बात समझ नहीं आती. जान सबकी कीमती है. कोई भी काम करें अपने आप को सुरक्षित रखकर करें. ऐसा आग्रह पहले भी करते आए हैं. अभी भी कर रहे हैं कि जाने के पहले सूचना दें. हम लोग सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कर लें, उसके बाद जाएं किसी को मनाही नहीं है.'

गंगालूर-पदेड़ा मार्ग पर हुई फायरिंग

बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी गंगालूर गए थे. वहां से लौट रहे थे, तब पदेड़ा के पास फायरिंग की घटना हुई है. यह घटना करीब पौने चार के आसपास हुई है. हालांकि पुलिस का कहना है कि विधायक मंडावी गंगालूर में जनसंपर्क कार्यक्रम में शिरकत करने के पश्चात् अपराह्न 4.30 बजे बीजापुर जिला मुख्यालय पहुंचे. विधायक मंडावी, जिला पंचायत सदस्य पार्वती कश्यप और अन्य जनप्रतिनिधि सकुशल व सुरक्षित जिला मुख्यालय बीजापुर पहुंच गए हैं. बीजापुर-गंगालूर क्षेत्र में आज सुबह कचलावारी में हुई मुठभेड़ में एक पुरुष माओवादी का शव बरामद किया गया है. जिला बीजापुर अंतर्गत गंगालूर-पदेड़ा मार्ग पर माओवादियों द्वारा किसी प्रकार की घटना घटित करने के संबंध में पुलिस द्वारा तस्दीक की जा रही है. बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने कहा है कि घटना के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story