Begin typing your search above and press return to search.

CG में UPSC से मोहभंग! यूपीएससी में 13608 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया पर आधे ही पहुंचे, दूसरी पाली में और घटे

यूपीएससी 2022 के नतीजे छत्तीसगढ़ के लिए निराशाजनक थे. इस बार आईएएस के लिए कोई भी सलेक्ट नहीं हुआ.

CG में UPSC से मोहभंग! यूपीएससी में 13608 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया पर आधे ही पहुंचे, दूसरी पाली में और घटे
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में यूपीएससी की प्री परीक्षा में अभ्यर्थियों की निराशाजनक रवैया दिखा. प्री के लिए राज्य से 13608 अभ्यर्थियों ने फॉर्म जमा किया था, लेकिन परीक्षा देने के लिए लगभग आधे ही पहुंचे. दूसरी पाली में अभ्यर्थियों की संख्या और घट गई. अभ्यर्थियों के इस रवैए के पीछे यूपीएससी 2022 की परीक्षा के नतीजे को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. इस बार तीन अभ्यर्थियों का ही चयन हुआ. इनमें भी आईएएस के लिए किसी का चयन नहीं हो पाया है. यूपीएससी प्री परीक्षा में पहली पाली में 7447 अभ्यर्थी शामिल हुए. वहीं, 6161 अनुपस्थित रहे. इनकी उपस्थिति 54.7 प्रतिशत रही. इसी तरह दूसरी पाली में 7347 अभ्यर्थी ही शामिल हुए और 6261 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे. यानी 54 प्रतिशत ही शामिल हुए. रायपुर में 37 सेंटर बनाए गए थे.

गिलहरी कहां छिपती है

UPSC ने प्री परीक्षा के सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में भारतीय जेल से जुड़े अधिकारों, गिलहरी के छिपने की जगह, भोजन के बारे में प्रश्न किया, वहीं मशरूम से होने वाले फायदे और कटहल किस वृक्ष का फल है, जैसे रोचक प्रश्न पूछकर अभ्यर्थियों को कभी गुदगुदाया और कभी उलझा दिया पर कैंडिडेट्स को उलझा दिया. यह भी पूछा कि कौन सा जीव है, जो डांस करके बताता है कि खाना कहां रखा हुआ है.

1105 पदों के लिए हुई परीक्षा

यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के 1105 पदों पर अफसरों का चयन किया जाएगा. प्री यानी प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें जो पास होंगे वे इंटरव्यू में शामिल होंगे.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story