Begin typing your search above and press return to search.

CG BJP में 5 नाम का पैनल: भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए भाजपा से 17 दावेदार, दो घंटे से भी ज्यादा देर मंथन कर छांटे ये 5 नाम

भानुप्रतापपुर सीट के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। इससे पहले 17 नवंबर को नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख है।

CG BJP में 5 नाम का पैनल: भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए भाजपा से 17 दावेदार, दो घंटे से भी ज्यादा देर मंथन कर छांटे ये 5 नाम
X
By NPG News

रायपुर। भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए छत्तीसगढ़ भाजपा की चुनाव समिति ने पांच नाम का पैनल तैयार किया है। इन नामों को केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेज दिया गया है। एक-दो दिन में नाम के ऐलान होने की बात कही जा रही है, क्योंकि नामांकन के लिए 17 नवंबर अंतिम तारीख है। भाजपा नेताओं की मानें तो एक पुराने या नए में से किसी एक पर फैसला हो सकता है।

बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए हमने चार सदस्यीय पर्यवेक्षकों की टीम बनाई थी। रामविचार नेताम, शिवरतन शर्मा, संतोष पांडेय और रंजना साहू ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ बड़ी संख्या में अन्य लोगों से मुलाकात की, बातचीत की। बातचीत के दौरान 17 नाम विधानसभा प्रत्याशी के लिए आए थे। उन नामों पर विचार कर पांच नामों का पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेज रहे हैं। केंद्रीय चुनाव समिति उस पर निर्णय करेगी और वहां से प्रत्याशी की घोषणा करेगी।


भाजपा मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश की मौजूदगी में बैठक शुरू हुई। बैठक में चारों पर्यवेक्षक भी मौजूद थे। उन्होंने चुनाव समिति को बताया कि भानुप्रतापपुर में 17 लोगों ने चुनाव लड़ने के लिए आवेदन दिया है। इसके बाद सभी के बारे में जानकारी दी। इन नामों पर सभी नेताओं ने करीब दो घंटे से भी ज्यादा समय तक मंथन किया।

चुनाव समिति ने 17 में से पांच नाम छांटे हैं, जिन्हें चुनाव में टिकट दिया जा सकता है। इनमें पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम, भाजपा जिला उपाध्यक्ष गौतम उइके, पूर्व सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर के बेटे बंटी ठाकुर, एसटी मोर्चा के कार्यसमिति सदस्य परमानंद तेता और दुर्ग कोंदल से देवेंद्र टेकाम के नाम शामिल हैं।


भाजपा नेताओं के मुताबिक पुराने नेता के लिहाज से देखा जाए तो ब्रह्मानंद नेताम और नए में गौतम उइके में से किसी एक पर फैसला हो सकता है। हालांकि दो बार के जिला पंचायत सदस्य बंटी ठाकुर के नाम की भी चर्चा है। इसी तरह एनएमडीसी में असिस्टेंट मैनेजर (मैकेनिकल) रहे तेता का नाम चर्चा में है।

बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह, महामंत्री संगठन पवन साय, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, धरमलाल कौशिक, बृजमोहन अग्रवाल, सरोज पांडे, रामविचार नेताम, संतोष पांडे, शिवरतन शर्मा, मोहन मंडावी, गौरीशंकर अग्रवाल, विक्रम उसेंडी, पुन्नूलाल मोहिले, केदार कश्यप, ओपी चौधरी, विजय शर्मा, रंजना साहू मौजूद थीं।

एक-दो दिन में ऐलान

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति एक-दो दिन में नाम का ऐलान कर सकती है। छत्तीसगढ़ के साथ-साथ ओडिशा, राजस्थान, बिहार और उत्तरप्रदेश में भी उपचुनाव होने हैं, इसलिए केंद्रीय चुनाव समिति सभी के लिए एक साथ बैठेगी और नामों का ऐलान करेगी।

4 साल 5 उपचुनाव

बता दें कि छत्तीसगढ़ में चार साल में यह पांचवां उपचुनाव है। इससे पहले दंतेवाड़ा, चित्रकोट, मरवाही और खैरागढ़ में उपचुनाव हो चुके हैं। चारों में सत्ताधारी कांग्रेस की जीत हुई है। चार में से दंतेवाड़ा में भाजपा और मरवाही व खैरागढ़ में जोगी कांग्रेस के विधायक थे। दीपक बैज के सांसद बनने के बाद चित्रकोट सीट खाली हुई थी।

Next Story