Begin typing your search above and press return to search.

ब्लैक लिस्टेड होंगे ठेकेदार: जल जीवन मिशन के तहत 1.04 लाख कनेक्शन स्वीकृत, लगे सिर्फ 14 हजार, कलेक्टर ने अफसरों की लगाई क्लास

ब्लैक लिस्टेड होंगे ठेकेदार: जल जीवन मिशन के तहत 1.04 लाख कनेक्शन स्वीकृत, लगे सिर्फ 14 हजार, कलेक्टर ने अफसरों की लगाई क्लास
X
By NPG News

बिलासपुर। जल जीवन मिशन की धीमी गति पर कलेक्टर सौरभ कुमार ने अफसरों की जमकर क्लास ली। कलेक्टर ने हर घर पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के कार्याें की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की है। हर घर नल के निर्धारित लक्ष्य 1 लाख 4 हजार 335 के विरुद्ध अब तक सिर्फ 14 हजार 77 घरों में ही नल सुविधा मुहैया कराई गई हैै। कलेक्टर ने काम की इस सुस्ती के लिए जवाबदेह ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड कर सख्त कार्रवाई करने को कहा है। कलेक्टर आज जल जीवन मिशन के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे।

समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा जिले के 668 ग्राम हेतु कुल स्वीकृत 909 योजना के निविदा प्रक्रिया माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले के कुल 2 लाख 4 हजार 687 परिवारों में अभी तक मात्र 1 लाख 7 हजार 787 परिवारों में कार्य करने का आदेश जारी किया गया है, जिस पर कलेक्टर ने गंभीर नाराजगी जाहिर की। इसी तरह जिले में कुल अनुबंधित कार्यों में जिन एजेंसी द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है या कार्यादेश जारी करने के उपरांत समयानुपातिक प्रगति नहीं होने पर उन्हें तत्काल सूचित कर नियमानुसार कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।

जिले में अभी भी कई ठेकेदारों ने विगत 3-4 माह पूर्व अनुबंध हस्ताक्षर कर कार्यादेश प्राप्त कर कार्य प्रारंभ नहीं किया है। उन्हें नियमानुसार ठेकेदारों की काली सूची में डालने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। समीक्षा बैठक के दौरान यह भी संज्ञान में आया है कि प्रति दिवस हर घर नल कनेक्शन के आईएमआईएस की एंट्री अत्यंत ही कम है। इसी तरह सहायक अभियंता एवं उप अभियंताओं को भी ठेकेदार के देयकों का त्वरित निराकरण कर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि शासन की इस महत्वपूर्ण योजना में किसी भी प्रकार की लापरवाही कार्यों में उदासीनता का स्पष्ट प्रमाण है। इसके लिए कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में ईई पीएचई एसके चंद्रा सहित विभागीय सहायक अभियंता एवं उप अभियंता उपस्थित थे।

Next Story