Begin typing your search above and press return to search.

भागवत के बाद राम माधव राजधानी में: आरएसएस नेता राम माधव की लिखी किताब का कल विमोचन, बुद्धिजीवियों से भी करेंगे बात

भागवत के बाद राम माधव राजधानी में: आरएसएस नेता राम माधव की लिखी किताब का कल विमोचन, बुद्धिजीवियों से भी करेंगे बात
X
By NPG News

रायपुर। आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और भाजपा के पूर्व महासचिव राम माधव बुधवार को राजधानी आ रहे हैं। यहां उनकी लिखी किताब पार्टीशंड फ्रीडम का विमोचन होगा। इसके अलावा बुद्धिजीवियों से भी संवाद करेंगे। आरएसएस नेताओं के लगातार दौरों को राजनीतिक नजरिए से देखा जा रहा है। कुछ दिन पूर्व ही आरएसएस के सर संघ चालक डॉ. मोहन भागवत के साथ सभी शीर्ष नेता राजधानी में थे। वे यहां अखिल भारतीय समन्वय बैठक में हिस्सा लेने आए थे।

हालांकि इस कार्यक्रम के आयोजक छत्तीसगढ़ यंग थिंकर्स फोरम के अध्यक्ष उज्जवल दीपक का कहना है कि यह इससे पहले भी उनकी किताब बिकॉज इंडिया कम्स फर्स्ट का विमोचन रायपुर में हो चुका है, इसलिए इसे राजनीतिक नजरिए से नहीं देखना चाहिए। कार्यक्रम का आयोजन 28 सितंबर को शाम 5 से 7 बजे के बीच समता कॉलोनी स्थित अग्रसेन कॉलेज ऑडिटोरियम में किया जाएगा।

विभाजन की भयावहता पर केंद्रित है पुस्तक

छत्तीसगढ़ यंग थिंकर्स फोरम के अध्यक्ष उज्जवल दीपक ने बताया की राम माधव की नवीनतम पुस्तक भारत की स्वतंत्रता और साथ में आए विभाजन की भयावहता के बारे में है। पुस्तक विभाजन के बारे में कम-ज्ञात तथ्यों को प्रकट करती है और इसी तरह अपने पाठकों के लिए आधुनिक इतिहास से जुड़े अनछुए-अनसुने पहलुओं को उजागर करती है। पार्टीशंड फ्रीडम के केंद्र में महात्मा गांधी और जिन्ना है। दोनों ही गुजरात से थे। दोनों ने विदेश से पढ़ाई की और बैरिस्टर बने। यहां सबसे रोचक यह है कि आजादी की लड़ाई के दौरान जिन्ना चाहते थे कि पहले आजादी हासिल की जाए उसके बाद बाकी पहलुओं पर बात करेंगे। इसी दौरान गांधी हिंदू मुस्लिम एकता की भी बात करते थे। जब बंटवारे का वक्त आया, तब अचानक जिन्ना का रुख बदल गया। इस पूरे घटनाक्रम को किताब में संजोया गया है।

Next Story