Begin typing your search above and press return to search.

बच्चों के दिल के इलाज के लिए एक और केंद्र: सत्य साईं ट्रस्ट और यूनिसेफ के बीच एमओयू, नेशनल सेंटर फॉर चाइल्ड हार्ट केयर खुलेगा

यूनिसेफ और श्री सत्य साईं ट्रस्ट ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के लिए व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए मिलाया हाथ। विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय के दरवाजे तक ले जाने के लिए देंगे सहयोग।

बच्चों के दिल के इलाज के लिए एक और केंद्र: सत्य साईं ट्रस्ट और यूनिसेफ के बीच एमओयू, नेशनल सेंटर फॉर चाइल्ड हार्ट केयर खुलेगा
X
By NPG News

रायपुर। यूनिसेफ छत्तीसगढ़ और श्री सत्य साईं हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट ने रायपुर में बाल चिकित्सा हृदय देखभाल पर अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक राष्ट्रीय केंद्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इसका उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) के लिए एक व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मॉडल विकसित करना भी है।

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा कि भारत में हर साल लगभग 2 लाख बच्चे जन्मजात हृदय रोग (सीएचडी) के साथ पैदा होते हैं। 'हृदय रोगों वाले कई बच्चे, विशेष रूप से कमजोर परिवारों के, इलाज नहीं करवा पाते हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है। हमें बाल हृदय रोगों पर अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक राष्ट्रीय केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता है। यूनिसेफ सेवाओं को सबसे अधिक हाशिए पर पहुंचाने के लिए मॉडल और नवाचारों के निर्माण में दृढ़ता से विश्वास करता है।'

रायपुर में ट्रस्ट का श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल वर्तमान में हर साल बच्चों की 2,500 से अधिक जन्मजात हृदय शल्य चिकित्सा मुफ्त करता है। यह बच्चों के जन्मजात हृदय रोगों की शल्य चिकित्सा और उपचार में दुनिया के सबसे बड़े केंद्रों में से एक है।


श्री सत्य साईं हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष सी. श्रीनिवास ने कहा कि ट्रस्ट ने भारत में सबसे अधिक बाल चिकित्सा कार्डियक सर्जरी की है और इसका उद्देश्य यूनिसेफ के समर्थन से बाल चिकित्सा हृदय विज्ञान के लिए उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करना है। श्रीनिवास ने कहा, "यह सहयोग किशोर लड़कियों और लड़कों के लिए यौन और प्रजनन स्वास्थ्य, मादक द्रव्यों के सेवन को रोकने, मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने और विशेषज्ञ सेवाओं के माध्यम से पोषण में सुधार के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा।'

संयुक्त रूप से विकसित मॉडल में नवजात स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, नशामुक्ति और सामुदायिक जागरूकता के घटक हैं। सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम जो एमओयू का हिस्सा है, एक स्वस्थ मां और बच्चे को सुनिश्चित करने के लिए योग्य जोड़ों के परीक्षण, परामर्श और निवारक उपचार सहित पूर्व-गर्भधारण देखभाल प्रदान करेगा। मॉडल का उद्देश्य जीवन रक्षक बच्चे के अस्तित्व और विकास देखभाल और नवजात देखभाल, कंगारू मदर केयर, नर्स के नेतृत्व वाली नवजात इकाइयों और स्तनपान की प्रारंभिक शुरुआत जैसी प्रथाओं को प्रदर्शित करना भी होगा।

यूनिसेफ नर्सिंग कॉलेज को मिडवाइफरी का राष्ट्रीय केंद्र बनने की क्षमता का निर्माण करने के लिए ट्रस्ट के साथ भी हाथ मिलाएगा।

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर रयावंकी ने कहा कि प्रस्तावित मॉडल प्रारंभिक गर्भावस्था और पंजीकरण, सामुदायिक अनुवर्ती, उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था और उपचार की पहचान के साथ एनीमिया का निदान और मातृ पोषण मूल्यांकन के लिए सिस्टम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि मॉडल मध्य स्तर की सुविधाओं में सी सेक्शन का समर्थन करके और वैकल्पिक जन्म की स्थिति और सम्मानजनक मातृत्व देखभाल सुनिश्चित करने के लिए दाई का काम शुरू करके एफआरयू का संचालन भी करेगा।

Next Story