Begin typing your search above and press return to search.

अब ED की हाईकोर्ट में याचिका: सूर्यकांत की सहूलियत खत्म करने हाईकोर्ट में अर्जेंट हियरिंग के लिए याचिका, कोर्ट ने कहा- नंबर आएगा तब सुनेंगे

अब ED की हाईकोर्ट में याचिका: सूर्यकांत की सहूलियत खत्म करने हाईकोर्ट में अर्जेंट हियरिंग के लिए याचिका, कोर्ट ने कहा- नंबर आएगा तब सुनेंगे
X
By NPG News

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की अर्जेंट हियरिंग की याचिका खारिज कर दी है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी को स्पेशल कोर्ट द्वारा दी गई सहूलियतें खत्म करने के लिए याचिका लगाई थी और अर्जेंट हियरिंग की मांग की थी। हाईकोर्ट के जस्टिस दीपक तिवारी ने यह कहते हुई ईडी की याचिका खारिज कर दी कि नियमित सुनवाई के दौरान जब केस का नंबर आएगा, तब सुनवाई करेंगे।

गौरतलब है कि सूर्यकांत तिवारी ने कोर्ट में सरेंडर किया था, जहां ईडी ने गिरफ्तार कर रिमांड मांगी थी। स्पेशल कोर्ट ने 12 दिन की रिमांड मंजूर की थी। 10 तारीख को रिमांड अवधि खत्म हो रही है। कल सूर्यकांत को कोर्ट में पेश किया जाएगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि ईडी की ओर से रिमांड अवधि बढ़ाने की मांग की जा रही है। संभव है कि कोर्ट की ओर से दो दिन की रिमांड दी जा सकती है।

ईडी ने हाईकोर्ट में यह दलील दी

ईडी ने रिमांड अवधि खत्म होने के एक दिन पहले हाईकोर्ट में याचिका लगाई। इसमें बताया कि यदि सूर्यकांत तिवारी हर दूसरे दिन अपने वकीलों से मिलेंगे तो उन्हें यह जानकारी दे सकते हैं कि उनसे किस नेता व अफसर के बारे में पूछताछ की जा रही है। साथ ही, उन्हें यह भी बता सकते है कि अब तक की पूछताछ में उन्होंने ईडी को क्या-क्या बताया है। वकीलों के माध्यम से यह जानकारी शेयर कर सूर्यकांत जांच को प्रभावित कर सकते हैं। लिहाजा सूर्यकांत को वकीलों से मिलने की सुविधा बंद करवा दी जाए। हालांकि जस्टिस दीपक तिवारी ने इसे स्वीकार नहीं किया।

सूर्यकांत से पहले तीन हुए गिरफ्तार

सूर्यकांत तिवारी ने 29 अक्टूबर को स्पेशल जज अजय सिंह राजपूत की अदालत में सरेंडर किया था। सूर्यकांत के सरेंडर की सूचना ईडी को दी गई। इसके बाद ईडी ने कोर्ट में ही सूर्यकांत को गिरफ्तार किया और पूछताछ के लिए रिमांड की मांग की थी। सूर्यकांत ने अदालत में यह आशंका जताई थी कि ईडी उनके साथ थर्ड डिग्री बर्ताव करेंगे।

इसके बाद स्पेशल कोर्ट ने कहा था कि सूर्यकांत हर दूसरे दिन अपने वकील से मिल सकते हैं। इससे पहले आईएएस समीर विश्नोई, सूर्यकांत के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी और कोल कारोबारी सुनील अग्रवाल भी गिरफ्तार हो चुके हैं। दो बार में 14 दिन की रिमांड पर लेकर ईडी ने तीनों से पूछताछ की थी।

Next Story