Begin typing your search above and press return to search.

अब PCC की बारी : छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में बनाए जाएंगे दो कार्यकारी अध्यक्ष, संयुक्त महामंत्री और सचिव, जानें क्या है रणनीति

अब PCC की बारी : छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में बनाए जाएंगे दो कार्यकारी अध्यक्ष, संयुक्त महामंत्री और सचिव, जानें क्या है रणनीति
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार में सीएम भूपेश बघेल के बाद डिप्टी सीएम के रूप में टीएस सिंहदेव के नाम के ऐलान के बाद अब प्रदेश कांग्रेस कमेटी में भी बदलाव की रूपरेखा तय मानी जा रहा है. इसके अंतर्गत पीसीसी में अब दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाएंगे. साथ ही, संयुक्त महामंत्री और सचिवों की नियुक्ति की जाएगी. महामंत्रियों और प्रदेश उपाध्यक्षों के प्रभार भी बदले जाएंगे.

नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की मौजूदगी में बुधवार को हुई छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं की बैठक के बाद रात को टीएस सिंहदेव को डिप्टी सीएम बनाने की खबर ने सबको चौंका दिया. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ढाई-ढाई साल के फॉर्मूल की चर्चा लंबे समय तक रही, जिसमें सीएम भूपेश बघेल के ढाई साल के कार्यकाल के बाद टीएस सिंहदेव को सीएम बनाने की बातें होती रहती थीं. हालांकि कांग्रेस के पूर्व छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने ऐसे किसी फॉर्मूले को सिरे से नकार दिया था. सिंहदेव ने भी कभी यह स्वीकार नहीं किया था. मीडिया में उन्होंने यह खुलकर कहा था कि 2018 में जब कांग्रेस एकतरफा बहुमत के साथ जीतकर आई थी, तब सीएम के दावेदारों के रूप में भूपेश बघेल, डॉ. चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू और उन्हें बुलाया गया था.

अब सिंहदेव के डिप्टी सीएम बनने के बाद यह साफ हो गया है कि जल्द ही संगठन में भी कुछ बदलाव नजर आएंगे. इसमें दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की बात तय मानी जा रही है. चूंकि सामान्य वर्ग से सिंहदेव डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे, इसलिए कार्यकारी अध्यक्ष एससी और ओबीसी से होंगे. इसके अलावा संयुक्त महामंत्री और सचिवों की नियुक्ति की जाएगी. कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने भी कुछ नई नियुक्तियों और प्रभार भी बदलाव का इशारा किया है.

सिंहदेव को कुछ और विभाग

डिप्टी सीएम के ऐलान के साथ यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि सिंहदेव को कुछ और विभाग दिए जा सकते हैं. सिंहदेव फिलहाल लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीससूत्रीय, वाणिज्यिक कर (जीएसटी) मंत्री हैं. इससे पहले उनके पास पंचायत विभाग की भी जिम्मेदारी थी, लेकिन पीएम आवास नहीं बना पाने का कारण बताते हुए उन्होंने यह विभाग छोड़ दिया था.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story