Begin typing your search above and press return to search.

आयुष्मान पखवाड़ा: एक साथ एक समय पर प्रदेश के सभी जिलों में साइकिल रैली, 07 अक्टूबर तक हर ब्लॉक में हेल्थ कैंप

आयुष्मान पखवाड़ा: एक साथ एक समय पर प्रदेश के सभी जिलों में साइकिल रैली, 07 अक्टूबर तक हर ब्लॉक में हेल्थ कैंप
X
By NPG News

रायपुर। 02 अक्टूबर सुबह 10 बजे प्रदेश के सभी जिलों में उच्चतर माध्यमिक शाला में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं सुबह 10 बजे सायकल रैली का आयोजन करेेंगे। रैली का उद्देश्य आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना व मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाना व उन्हें आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिये प्रेरित करना है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार देश के सभी राज्यों में आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ में 23 सितम्बर से 07 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़े के दौरान विविध आयोजन किये जा रहे हैं। 02 अक्टूबर को राज्य के सभी जिलों में योजना की जागरूकता को लेकर सायकल रैली आयोजित है। स्कूली छात्र-छात्राओं की सहभागिता से आयोजित हो रही इस रैली की सभी जिलों में पूरी तैयारी हो चुकी है। छात्र-छत्राओं में रैली को लेकर जबरदस्त उत्साह है। स्थानीय जिला प्रशासन भी इस आयोजन में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहा है।

मुख्यमंत्री और स्वास्थ्यमंत्री के मार्गदर्शन में मिल रही सफलता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंहदेव का योजनाओं के संबंध में लगातार मार्गदर्शन जारी रहता है। इसी का परिणाम है कि राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ लगातार अपनी मजबूत स्थिति दर्ज करा रहा है। राज्य ने गतवर्ष राष्ट्रीय स्तर के चार पुरस्कार व वर्तमान वर्ष में 26 सितम्बर 2022 को राष्ट्रीय स्तर के दो पुरस्कार हासिल किए हंै।

उत्साहवर्धन के लिये स्वास्थ्य मंत्री ने निकाली साइकिल रैली

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने आयुष्मान कार्ड के पंजीयन की महत्ता को आम जन मानस तक पहुंचाने के लिये 23 सितम्बर 2022 को अंबिकापुर में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ साइकिल रैली का आयोजन किया था। इस दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना व मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से उपचार लाभ लेने के लिये आयुष्मान कार्ड पंजीयन की अनिवार्यता के लिये जागरूकता लाने व उत्साहवर्धन के लिये आयोजन में शामिल हुए।

लगातार जारी है हेल्थ कैम्प

पखवाड़े के दौरान सभी जिलों में ब्लाॅक स्तरीय हेल्थ कैम्प भी आयोजित किये जा रहे है। अलग-अलग जिलों में निर्धारित तिथियों पर यह कैम्प आयोजित किया जा रहा है। कैम्प में पहुंचने वाले हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जा रहा है। साथ ही उनके स्वास्थ्य संबंधी जांच परीक्षण की भी व्यवस्था की गई है। परीक्षण में किसी तरह की बीमारी सामने आने पर योजना के माध्यम से मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। गंभीर बीमारी होने की स्थिति में उच्च चिकित्सा संस्थानों में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से भी निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है।

Next Story