Begin typing your search above and press return to search.

CG -'झमाझम' बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, बढ़ेगी ठंड... मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

CG -झमाझम बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, बढ़ेगी ठंड... मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए जारी किया अलर्ट
X
By NPG News

रायपुर 9 जनवरी 2022. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से मौसम में बदलाव नजर आया है. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से लेकर राजस्थान के सीकर तक सर्दी का सितम बढ़ चुका है. छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड-बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में बारिश के आसार हैं. के मौसम में एक बार फिर बदलाव होगा. वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ के साथ साथ बिलासपुर,रायपुर और बस्तर संभाग के 15 से ज्यादा जिलों में बारिश होने की संभावना रायपुर मौसम विभाग ने जताई है. साथ ही कई स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक जांजगीर, कोरबा, महासमुंद समेत अन्य जिले शामिल हैं. बारिश और ओला गिरने का क्षेत्र मुख्य रुप से 12 जनवरी को बिलासपुर संभाग और उससे लगे जिले होंगे. वहीं रायपुर संभाग के दक्षिण भाग में भी बारिश होगी. 10 और 11 जनवरी को एक दो स्थानों पर ओले गिर सकते हैं. बारिश के बाद ठंड बढ़ने की भी पूरी संभावना है. 11 जनवरी को बस्तर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने पहले ही यह भविष्यवाणी की थी कि 8 से 12 जनवरी तक मध्य भारत में और 10 से 13 जनवरी के दौरान पूर्वी भारत के राज्यों में तेज आंधी चलेगी. आसमान में बादल छाए रहेंगे.मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में यह बताया गया कि-"एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक ट्रफ के साथ स्थित है. चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस के निचले क्षोभमंडल स्तरों पर बना हुआ है. अरब सागर से उत्तर-पश्चिम और इससे सटे मध्य भारत में नमी है, जो अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है".

मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि रविवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही 12 जनवरी तक बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और ओडिशा के कुछजगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में पारा दो से चार डिग्री गिर सकता है. इसकी वजह से आने वाले दिनों में कंपकंपी और बढ़ेगी.

Next Story