Begin typing your search above and press return to search.

CG IPS Transfer विधायक से पंगा लेकर निपटे मोहित गर्ग, बिरनपुर के बाद हटे एलेसेला, शलभ सिन्हा का कद बढ़ा

2019 बैच के दो अधिकारियों का एसपी के रूप में खाता खुला है. इस बैच में चार आईपीएस हैं.

CG IPS Transfer विधायक से पंगा लेकर निपटे मोहित गर्ग, बिरनपुर के बाद हटे एलेसेला, शलभ सिन्हा का कद बढ़ा
X
By Manoj Vyas

CG IPS Transfer

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले कई महीने से लंबित आईपीएस अफसरों के तबादले की सूची जारी कर दी गई है. इसमें कुछ नाम चौंकाने वाले हैं. इनमें एक नाम दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव का है. उन्हें रायपुर, बिलासपुर या रायगढ़ जैसे किसी बड़े जिले की कमान सौंपे जाने की चर्चा थी, लेकिन सरकार ने कवर्धा जैसे अपेक्षाकृत छोटे जिले में भेज दिया है. पल्लव फिलहाल पुलिसिंग में सोशल मीडिया के प्रयोग के लिए काफी चर्चित थे. हालांकि सरकार का फोकस बेसिक पुलिसिंग की ओर है. कांकेर एसपी शलभ सिन्हा का बस्तर या रायपुर-दुर्ग जैसे किसी बड़े जिले के लिए नाम चल रहा था. उन्हें दुर्ग में एसपी बनाया गया है. शलभ उन चुनिंदा अफसरों में शामिल हैं, जिनकी पुलिसिंग अच्छी मानी जाती है.

विधायक बृहस्पत सिंह और बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग के बीच तनाव के कारण हटाया गया है. वहां डॉ. लाल उमेद सिंह को एसपी बनाकर भेजा गया है. लाल उमेद सुलझे हुए अधिकारी होने के साथ-साथ स्थानीय भी हैं, इसलिए वे बेहतर तालमेल बनाकर काम कर सकेंगे. बिरनपुर की घटना के बाद आईके एलेसेला के हटाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि सरकार ने उन्हें लूपलाइन में भेजने के बजाय सूरजपुर जिले का एसपी बनाया है. टीआर कोशिमा और रामकृष्ण साहू की पुलिसिंग से सरकार संतुष्ट नहीं थी. दोनों को बटालियन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है.

सरगुजा एसपी भावना गुप्ता को मैदानी क्षेत्र में लाने की चर्चा थी. उन्हें बेमेतरा का एसपी बनाया गया है. भावना के पति राहुल देव मुंगेली के कलेक्टर हैं. उन्हें पड़ोसी जिले का एसपी बनाया गया है, जिससे दोनों साथ रहें. वैसे भावना के बारे में फीडबैक अच्छा नहीं था. भावना के स्थान पर सुनील शर्मा सरगुजा के एसपी बनाए गए हैं. सुकमा जिले में वे दो साल से पदस्थ थे. इस दौरान एंटी नक्सल ऑपरेशन में उनका काम बेहतर रहा. वे शलभ सिन्हा के प्रोबेशनर रहे हैं. सुकमा के ही एएसपी एंटी नक्सल ऑपरेशन चव्हान किरण गंगाराम को एसपी प्रमोट कर दिया गया है.

दो नए जिलों के एसपी बदले

सरकार ने मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के कलेक्टर के बाद एसपी टीआर कोशिमा को हटा दिया गया है. इसी तरह मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के एसपी येदुवेल्ली अक्षय कुमार को कोंडागांव जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एंटी करप्शन ब्यूरो में पदस्थ गौरव रामप्रवेश राय को दंतेवाड़ा जैसे महत्वपूर्ण जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके साथ ही 2019 बैच के अधिकारियों ने एसपी के रूप में ओपनिंग हुई है. वहीं दंतेवाड़ा के एसपी सिद्धार्थ तिवारी को मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर की कमान सौंपी गई है. कांकेर एसपी के साथ एएसपी को भी प्रमोट किया गया है. कांकेर जिले में एएसपी भानुप्रतापपुर की जिम्मेदारी संभाल रहीं रत्ना सिंह को मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले की एसपी की बनाया गया है. रत्ना सिंह भी 2019 बैच की आईपीएस हैं.

डीआईजी वाले जिले अभी छूटे

फिलहाल 12 जिलों के एसपी के तबादले किए गए हैं, लेकिन कुछ जिलों में अभी और बदलाव हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि एसएसपी/डीआईजी वाले जिले प्रभावित नहीं हुए हैं. फिलहाल रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, बस्तर और जशपुर में डीआईजी पदस्थ हैं. इन जिलों में बदलाव की चर्चा थी, लेकिन उन्हें प्रभावित नहीं किया गया है. ऐसे में संभव है कि आने वाले दिनों में एक और लिस्ट आए, क्योंकि जशपुर एसएसपी डी. रविशंकर बदलने का आग्रह कर चुके हैं. डॉ. अभिषेक पल्लव को भी देर सबेर दूसरे बड़े जिले में लाया जा सकता है.

बलरामपुर एसपी-विधायक में ये था विवाद

बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग और विधायक बृहस्पत सिंह के बीच की अदावत ताजी नहीं बल्कि पुरानी है. फरवरी महीने में एसपी के खिलाफ विधायक बृहस्पत सिंह धरने पर बैठ गए थे. दंगाई एसपी को बर्खास्त करो, का पोस्टर थाने के साथ शहर के कई हिस्सों लगाया गया था. विवाद की वजह यह थी कि मारपीट के एक मामले में विधायक चाहते थे कि आरोपियों का जुलूस निकाला जाए. पुलिस ने ऐसा नहीं किया. विधायक ने यहां तक कह दिया था कि मोहित गर्ग के एसपी रहते कवर्धा में दंगा हुआ था और वे बलरामपुर में भी दंगा कराना चाहते हैं. देखें ट्रांसफर लिस्ट...





Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story