Begin typing your search above and press return to search.

CG Congress Ticket: कांग्रेस से इन नामों की चर्चा: दिल्‍ली से लौटे सीएम बताया किस फार्मूले पर तय किए गए हैं प्रत्‍याशी

CG Congress Ticket: छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की अधिसूचना जारी हो चुकी है। पहले चरण में बस्‍तर संभाग के साथ अविभाजित राजनांदगांव और कवर्धा जिला की 20 सीटों पर मतदाना होना है। नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन कांग्रेस अभी तक प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा नहीं कर पाई है।

CG Congress Ticket: कांग्रेस से इन नामों की चर्चा: दिल्‍ली से लौटे सीएम बताया किस फार्मूले पर तय किए गए हैं प्रत्‍याशी
X
By Sanjeet Kumar

CG Congress Ticket: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी के प्रत्‍याशियों की सूची अब तक जारी नहीं हो पाई है। कांग्रेस की सूची को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इनमें मौजूदा 23 विधायकों की टिकट कटाने जाने की भी बात सामने आ रही है। इस बीच प्रत्‍याशी चयन के लिए दिल्‍ली में कांग्रेस चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हो चुकी है। दो दिनों तक चली इस बैठक में लगभग 65 नाम फाइनल कर लिए गए हैं। इस बैठक में शामिल होने गए मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ दीपक बैज रायपुर लौट आए हैं। दोनों नेताओं ने एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा में बताया कि 15 अक्‍टूबर को पार्टी की पहली सूची जारी कर दी जाएगी। इधर, कांग्रेस प्रत्‍याशियों की एक सूची तेजी से सोशल मीडिया में वारल हो रही है।

विशेष विमान से रायपुर पहुंचे मुख्‍यमंत्री बघेल ने पत्रकारों से चर्चा में सीईसी की बैठक के संबंध में जानकारी दी। उन्‍होंने प्रत्‍याशी चयन का फामूला भी मीडिया के साथ शेयर किया। बघेल ने बताया कि पहले चरण की सीटों के लिए नाम तय कर लिए गए हैं। पहली सूची 15 अक्‍टूबर को जारी कर दी जाएगी। उन्‍होंने बताया कि ज्‍यादातर सीटों पर नाम सिंगल नाम तय हो गए हैं कुछ सीटें बची हैं, उसको लेकर अभी और चर्चा होगी। सीएम ने स्‍पष्‍ट कहा कि इस बार महिला प्रत्‍याशियों की संख्‍या पहले की तुलना में अधिक होगी। बघेल से जब टिकट वितरण का आधार पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि टिकट वितरण और प्रत्‍याशी चयन का केवल एक फार्मूला है, वह फार्मूला है जो जीताऊ हैं उन्‍हें टिकट दी जा रही है। सीईसी की बैठक से लौटे प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष बैज ने बताया पहली सूची में दूसरे चरण की भी कुछ सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा हो सकती है।

पहली सूची में लगभग 65 नामों की घोषणा

इधर, पार्टी नेताओं के अनुसार पहली सूची में पार्टी 65 नामों की घोषणा कर सकती है। इसमें पहले चरण की 20 सीटों के साथ बाकी 45 सीटें दूसरे चरण की शामिल रहे सकती है। कांग्रेस अभी 71 विधायक हैं। इनमें से करीब 23 से ज्‍यादा विधायकों की टिकट कटने की चर्चा है।

कांग्रेस प्रत्‍याशियों की वायरल हो रही है यह सूची

कांग्रेस प्रत्‍याशियों की एक सूची वायरल हो रही है। सोशल मीडिया में वायरल हो रही इस सूची की एनपीजी न्‍यूज पुष्टि नहीं करता है। इसमें बस्‍तर संभाग में तीन से ज्‍यादा विधायकों की टिकट कटती दिख रही है। इसके अनुसार दंतेवाड़ा से देवती कर्मा के स्‍थान पर उनके पुत्र छविंद्र कर्मा का नाम है। इसी तरह चंदन कश्‍यप के स्‍थान पर नारायणपुर से रजनू नेताम का नाम है। इसी तरह जगदलपुर जो की सामान्‍य सीट है वहां से राजीव शर्मा का नाम चल रहा है। चित्रकोट से फिर एक बार दीपक बैज का नाम चल रहा है। बैज 2018 में इसी सीट से जीते थे। प्रदेश सरकार में मंत्री और कोंटा विधायक कवासी लखमा, पूर्व पीसीसी चीफ और मौजूदा मंत्री मोहन मरकाम का कोंडागांव से टिकट फाइनल बताया जा रहा है। बीजापुर से विक्रम मंडावी, बस्तर से लखेश्वर बघेल, अंतागढ़ से अनूप नाग और भानुप्रतापपुर से सावित्री मंडावी, केशकाल से संतराम नेताम का नाम शामिल है।

इधर मैदानी क्षेत्र में पार्टी के वरिष्‍ठ मंत्री मोहम्‍मद अकबर, गुरु रुद्र कुमार की सीट बदले की चर्चा है। वयरल सूची में मंत्री अकबर का नाम कवर्धा और गुरु रुद्र का नाम नवागढ़ सीट से दिखा गया है। मोहलामानपुर से इंदरशाह मंडावी, खुज्जी से छन्नी साहू, डोंगरगांव से दलेश्वर साहू, राजनांदगांव से हेमा देशमुख, खैरागढ़ से यशोदा वर्मा का नाम है। वहीं, साजा से मंत्री रविंद्र चौबे, बेमेतरा से आशीष छाबड़ा, अहिवारा से निर्मल कोसरे, भिलाई नगर से बदरुद्दीन कुरैशी, वैशाली नगर से इंद्रजीत सिंह छोटू, दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्‍वज साहू और दुर्ग शहर अरुण वोरा का नाम है।

इसी तरह संजारी बालोद से संगीता सिन्हा, डोंडीलोहारा मंत्री अनिला भेंडिया और पाटन से मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल का नाम है। धमतरी से मोहन लालवानी, कुरूद से नीलम चंद्राकर, सिहावा से डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, बिंद्रानवागढ़ से संजय नेताम, आरंग से शिव डहरिया, रायपुर दक्षिण से प्रमोद दुबे, रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय, धरसींवा से अनिता शर्मा, भाटापारा सुशील शर्मा, बलौदाबाजार से शैलेष नितिन त्रिवेदी, बसना से देवेंद्र बहादुर, खल्लारी से द्वारिकाधीश यादव का नाम है।

उधर, वायरल सूची में पामगढ़ से गोरेलाम बर्मन, जैजैपुर से टेकचंद्र चंद्रा, चंद्रपुर से रामकुमार यादव, सक्ती से विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. चरणदास महंत, जांजगीर महंत रामसुंदर दास, अकलतरा से राघवेंद्र सिंह, मस्तूरी से प्रेमचंद जायसी, बेलतरा से रामशरण यादव, बिलासपुर से शैलेष पांडेय और बिल्हा से प्रमोद नायक का नाम है।

मुंगेली से रूपलाल कोसरे, लोरमी से पवन अग्रवाल, कोटा से अटल श्रीवास्तव, मरवाही से डॉ. केके ध्रुव, कोरबा से जय सिंह अग्रवाल, रामपुर से श्यामलाल कंवर, धरमजयगढ़ से लालजीत राठिया और खरसिया से मंत्री उमेश पटेल का नाम है।

सरगुजा संभाग में पत्थलगांव से नंदकुमार साय, जशपुर से हीरू राम निकुंज, सीतापुर से मंत्री अमरजीत भगत, अंबिकापुर से डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव, भरतपुर से गुलाब कमरो, बैकुंठपुर से अंबिका सिंहदेव, प्रेमनगर से भानुप्रताप सिंह, भटगांव से पारसनाथ राजवाड़े, सामरी से चिंतामणि महाराज और लुंड्रा से डॉ. प्रीतम राम का नाम है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story