Begin typing your search above and press return to search.

CG सीएम फेसः अगले साल विस चुनाव में संदीप पाठक को आम आदमी पार्टी प्रोजेक्ट करेगी सीएम का चेहरा?

CG सीएम फेसः अगले साल विस चुनाव में संदीप पाठक को आम आदमी पार्टी प्रोजेक्ट करेगी सीएम का चेहरा?
X
By NPG News

रायपुर, 21 मार्च 2022। पंजाब से राज्यसभा जा रहे डॉ0 संदीप पाठक को छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी मुख्यमंत्री का चेहरा प्रोजेक्ट कर सकती है। पंजाब में भी आम आदमी पार्टी ने भगवंत सिंह मान को मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट कर चुनाव लड़ा और पार्टी को इसमें कामयाबी मिली।

आप से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पंजाब में सरकार बनाने के बाद अगले दो साल में जिन राज्यों में चुनाव है, उनमें छत्तीसगढ आम आदमी पार्टी की नजरों में सबसे उपर है। इसी सियासी नजरिये से छत्तीसगढ़ के किसान के आईआईटीयन बेटे को पार्टी पंजाब से राज्यसभा भेज रही है। सूत्रों का कहना है कि संदीप पाठक को पार्टी जल्द ही काम करने के लिए छत्तीसगढ़ की कमान सौंप दे ंतो आश्चर्य नहीं। संदीप पाठक को सीएम फेस प्रोजेक्ट करने में आप कई सियासी फायदे देख रही है। छत्तीसगढ़िया तो वे हैं ही, आईआईटीयन होने के साथ ही संदीप ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल किया है। कैंब्रिज जैसे वर्ल्ड लेवल के संस्थान से उन्होंने पीएचडी किया है। संदीप ब्राम्हण जरूर हैं, मगर अपना कद उन्होंने जात-पात, क्षेत्र विशेष से उपर कर लिया है।

संदीप छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं. उनके गांव का नाम बटहा है. उनके पिता किसान हैं. अपने माता-पिता की पहली संतान के रूप में संदीप का जन्म 1979 में हुआ है. डॉ. संदीप ने पांचवीं तक की पढ़ाई लोरमी में की है. इसके बाद वे बिलासपुर से एमएससी किया. फिर हैदराबाद होते हुए ब्रिटेन के कैंब्रिज गए जहां उन्होंने छह साल तक बिताए. आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट के मुताबिक संदीप यूएसए के मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर व्लादिमारी बुलोविक के साथ काम किया. ब्लादिमारी दुनिया के चर्चित चेहरे माने जाते हैं।

संदीप 2006 से दिल्ली आईआईटी में फिजिक्स के एसोसिएट प्रोफेसर हैं. वे केजरीवाल से प्रेरित होकर तीन साल पहले आम आदमी पार्टी से जुड़े थे. पाठक ने 2011 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी किया. उन्होंने पंजाब में आप को बूथ लेवल पर मजबूत करने के लिए अहम भूमिका निभाई.

संदीप अरविंद केजरीवाल की टीम में बैकरूम बॉय माने जाते हैं. केजरीवाल ने पंजाब में जीत के बाद संदीप पाठक को धन्यवाद कहा. उन्होंने संदीप पाठक के राजनीतिक रणनीतिकार और अभियान डिजाइनर के रूप में उनके योगदान की सराहना की.

कहा जा रहा है कि चुनाव के ठीक पहले जिस तरह अरविंद केजरीवाल दावा करते थे कि चन्नी दोनों सीटों से इतने वोट से हार रहे हैं, या बादल इतने अंतर से पिछड़ रहे हैं, ये सब कैलकुलेशन संदीप पाठक का होता था. केजरीवाल ने दावा किया था कि पार्टी के सर्वेक्षण में चमकौर साहिब में चन्नी को 35 फीसदी तो 52 फीसदी लोगों ने आप को पसंद किया है. वहीं, भदौड़ में 48 फीसदी लोगों ने आप उम्मीदवार को पसंद किया, जबकि चन्नी को केवल 30 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. ये सब कैलकुलेशन संदीप पाठक का ही था. उनकी ग्राउंड पर पकड़ और वोटर्स में सेंध लगाने की क्षमता बिल्कुल वैसी ही रही, जैसे कोई आईआईटीयन किसी इक्वेशन को सॉल्व करता है. बिल्कुल स्टेप बाई स्टेप.

Next Story