Begin typing your search above and press return to search.

CG CM 8 दिन सरगुजा में: सरगुजा को विशेष महत्व इसलिए लगातार 8 दिन का समय तय किया, पहली बार राजधानी से इतने दिन दूर रहेंगे

इससे पहले अमेरिका दौरे में ही राजधानी से इतनी दूर रहे सीएम भूपेश बघेल। चुनाव के दौरान भी 3-4 दिन ही लगातार बाहर रहे।

CG CM 8 दिन सरगुजा में: सरगुजा को विशेष महत्व इसलिए लगातार 8 दिन का समय तय किया, पहली बार राजधानी से इतने दिन दूर रहेंगे
X
By NPG News

रायपुर, 04 मई 2022। छत्तीसगढ़ की राजनीति में सीएम भूपेश बघेल ने एक नई परंपरा शुरू कर दी है। अब तक सीएम की विकास यात्रा या दौरे की शुरुआत बस्तर से होती थी, लेकिन सीएम बघेल ने सरगुजा को चुना है। राजनीतिक रूप से देखें तो बस्तर में जहां 12 सीटें हैं, वहीं सरगुजा संभाग विधानसभा की 14 सीटें हैं, इसलिए भी यह ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। यही वजह है कि सीएम ने लगातार 8 दिनों का कार्यक्रम तय किया है। 2019 में अमेरिका दौरे को छोड़ दें तो पहली बार सीएम इतने दिन राजधानी से दूर रहेंगे। अब तक सीएम तीन-चार दिन राजधानी से बाहर रहे हैं। यहां तक कि यूपी और असम चुनाव के दौरान भी वे इतने लंबे समय तक राजधानी से बाहर नहीं रहे।

04 से 11 मई तक इन विधानसभाओं में कार्यक्रम

सीएम भूपेश बघेल 04 से 11 मई तक 8 विधानसभा क्षेत्र जाएंगे। तीन-तीन गांव में लोगों से सीधे मेल-मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के नए-पुराने कार्यकर्ताओं से बात करेंगे। अफसरों की मीटिंग लेंगे और विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। स्थानीय पत्रकारों से चर्चा करेंगे। उन्हें सरकार की योजनाओं के बारे में बताएंगे और फीडबैक भी लेंगे। 8 दिन में वे क्रमश: सामरी, रामानुजगंज, प्रतापपुर, भटगांव, प्रेमनगर, लुंड्रा, अंबिकापुर और सीतापुर जाएंगे।

12 से 17 राजधानी में, फिर तीन दिन बस्तर दौरे पर

11 को सीतापुर में मेल-मुलाकात के बाद सीएम 12 से 17 मई तक राजधानी में रहेंगे। इस दौरान सरकारी फाइलें व कामकाज देखेंगे। इसके बाद 18 से 20 तक बस्तर दौरे पर रहेंगे। इस दौरान 18 मई को सुकमा, 19 को बीजापुर, 20 को दंतेवाड़ा जाएंगे। इसके बाद 21 व 22 मई को राजधानी में कार्यक्रम है।

23 से बस्तर का दूसरे चरण का दौरा शुरू हो जाएगा

सीएम बघेल 23 से 28 मई तक दूसरे चरण के बस्तर दौरे पर रहेंगे। वे 23 को केशकाल, 24 को कोंडागांव, 25 को चित्रकोट, 26 को बस्तर और 27 को जगदलपुर में रहेंगे। इसके बाद 28 व 29 को राजधानी में बिताएंगे। इसके बाद 30 को नारायणपुर, 31 को भानुप्रतापपुर, 01 जून को अंतागढ़ और 02 जून को कांकेर में रहेंगे।

बस्तर के बाद एक बार फिर शुरू होगा सरगुजा का दौरा

बस्तर के सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा पूरा करने के बाद सीएम एक बार फिर सरगुजा संभाग की ओर रुख करेंगे। 2 जून को कांकेर का दौरा खत्म करने के बाद 03 से 05 जून तक राजधानी में रहेंगे। इसके बाद 06 जून से 11 जून तक जशपुर-कोरिया में बिताएंगे। इस दौरान वे 06 जून को जशपुर, 07 जून को कुनकुरी, 08 जून को पत्थलगांव, 09 जून को भरतपुर सोनहत, 10 को मनेंद्रगढ़ और 11 जून को बैकुंठपुर में रहेंगे।

Next Story