Begin typing your search above and press return to search.

CG Assembly monsoon Session: ब्रेकिंग न्‍यूज: मानूसन सत्र के पहले दिन सदन में नहीं होगा कोई काम, 19 को पेश होगा अनुपूरक बजट, अगले दिन अविश्‍वास प्रस्‍ताव

CG Assembly monsoon Session छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन सदन में दिवंगत पूर्व और वर्तमान विधायकों को सदन में श्रध्‍दांजलि दी जाएगी।

CG Assembly monsoon Session: ब्रेकिंग न्‍यूज: मानूसन सत्र के पहले दिन सदन में नहीं होगा कोई काम, 19 को पेश होगा अनुपूरक बजट, अगले दिन अविश्‍वास प्रस्‍ताव
X
By Sanjeet Kumar

CG Assembly monsoon Session रायपुर। छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवर (18 जुलाई) से शुरू हो रहा है। इस सत्र के दौरान सदन की चार बैठके प्रस्‍तावित है। इसमें सरकार अनुपूरक बजट सहित कुछ संशोधन विधेयक पेश करेगी। वहीं, विपक्ष की तरफ से सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया जाएगा। यह मौजूद विधानसभा का अंतिम सत्र होगा। ऐसे में इसके बेहद हंगामेदार होने की संभावना जताई जा रही है।

पहले दिन केवल दिवंगत सदस्‍य को श्रद्धांजलि

मानसून सत्र (CG Assembly monsoon Session) के पहले दिन दिवंगतों को सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस बार दिवंगतों की सूची में पहला नाम विद्यारतन भसीन का है। दुर्ग जिला की वैशालीनगर सीट से विधायक रहे भसीन का 23 जून को निधन हो गया था। विधानसभा सूत्र के अनुसार भसीन मौजूदा विधानसभा के सदस्‍य थे इस वजह से परंपरानुसार सदन में उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्‍थगित कर दी जाएगी।

दूसरे दिन सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट

विधानसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार मानसून सत्र (CG Assembly monsoon Session) के दूसरे दिन बुधवार (19 जुलाई) को सरकार अनुपूरक बजट पेश कर सकती है। यह चालू वित्‍तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट होगा। सरकार के सूत्रों के अनुसार अनुपूरक तीन हजार करोड़ रुपये के आसपास का हो सकता है। बताया जा रहा है कि बुधवार को ही सदन में चर्चा के बाद अनुपूरक बजट को पारित कर दिया जाएगा।

जानिए कब होगी अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा

मानसून सत्र (CG Assembly monsoon Session) के दौरान प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा की तरफ से सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार अविश्‍वास प्रस्‍ताव सदन मे तीसरे दिन यानी गुरुवार को पेश हो सकता है। इस पर चर्चा कब और कितनी देर की होगी यह विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में तय होगी। यह बैठक मंगलवार को सत्र शुरू होने से ठीक पहले होगी। यह अंतिम सत्र है ऐसे में पक्ष और विपक्ष की तरफ से अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बोलने वालों की संख्‍या अधिक होगी। कहा जा रहा है कि वक्‍ताओं की संख्‍या को देखते हुए गुरुवार और शुक्रवार दो दिन इस पर चर्चा हो सकती है।

मानसून सत्र के लिए कुल 550 प्रश्‍नों की सूचना

चार दिन के इस सत्र (CG Assembly monsoon Session) के लिए पक्ष और विपक्ष की तरफ से कुल 550 प्रश्‍नों की सूचना विधानसभा को दी गई है। प्रश्‍नकाल के दौरान सदन में इन प्रश्‍नों पर चर्चा होगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story